अध्यात्म

बुरी नज़र से बचने के लिए शरीर में कहाँ लगाना चाहिए काला टिका? जाने लगाने का सही तरीका

जब भी कोई तरक्की करता हैं या खुश होता हैं तो उससे जलने वाले सत्रह लोग पैदा हो जाते हैं. उनसे दूसरों की ख़ुशी बर्दाश्त नहीं होती हैं. ऐसे में वे आपको बददुआ देते हैं, नीचा गिराने की प्रार्थना करते हैं और कुछ तो साजिश रच आपको नुकसान भी पहुंचाते हैं. इस चीज को हम बुरी नज़र लगना भी कहते हैं. लोगो की बुरी नज़र कई बार आपके लिए बेहद नुकसानदायक भी साबित हो सकती हैं. वैसे इस बुरी नज़र में एक और केटेगरी होती हैं जिसमे लोग जादू टोने या टोटको का सहारा लेकर आपको दुःख पहुँचाने का प्रयास करते हैं. इस तरह की बुरी नज़रों से बचना बेहद जरूरी हो जाता हैं. इससे बचने हेतु लोग कई तरह के उपाय करते हैं. जैसे घर के बाहर नींबू मिर्च लटकाना, घर में कथा या हवन करवाना या घोड़े की नाल का इस्तेमाल करना.

इन सभी तरीकों में एक उपाय पिछले कई सालो से काफी फेमस है. ये उपाय हैं काला टिका लगाना. आप ने अक्सर देखा होगा कि लोग बुरी नज़र से बचने के लिए शरीर के विभिन्न हिस्सों में काला टिका लगाते हैं. लेकिन क्या आप इसे लगाने का सही तरीका जानते हैं? आप किसे ये टिका लगा रहे हैं, किस जगह लगा रहे हैं. किस तरीके से लगा रहे हैं और किस कारण लगा रहे हैं ये सभी बातें बहुत मायने रखती हैं.

बच्चे कहाँ लगाए?

यदि आपके बच्चे की उम्र 10 वर्ष से कम हैं तो आप उन्हें ये टिका तीन जगहों पर लगा सकते हैं. पहला माथे पर, दूसरा हाथ की हथेलियों पर और तीसरा पैर के तलवों पर. छोटे नवजात बच्चे सबसे जल्दी नजरा जाते हैं. ऐसे में हमारी सलाह यही होगी कि आप इन्हें तीनो जगहों पर काला टिका लगा दे. हालाँकि इस टिके को लगाने के लिए आप जो पदार्थ इस्तेमाल कर रहे हैं उसे डॉक्टर को जरूर दिखा दे. बच्चों की स्किन सेंसिटिव होती हैं. वही चीज लगाए जो सेफ हो.

किशोर और युवा लोग कहाँ लगाए?

यदि आपकी उम्र 10 से 30 के बीच हैं तो आपको बुरी नज़र से बचने के लिए ये टिका अपने गले के कंठ, पीठ या फिर माथे पर बिंदी लगाने की जगह लगाना चाहिए. ऐसा करने से लोग आपका कितना भी बुरा चाहे आपको कोई नुकसान नहीं होता हैं.

मिडिल एज ग्रुप और वृद्ध लोग कहाँ लगाए?

30 साल के होने के बाद शरीर में कई सारी बीमारियाँ पनपने लगती हैं. ऐसे में जब कोई आपको बुरी नज़र लगाता हैं तो सबसे पहले आपकी सेहत खराब होती हैं. इसके अतिरिक्त और भी कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. ऐसे में 30 वर्ष से ऊपर के लोगो को काला टिका हमेशा अपने पाँव की पिंडली (घुटने और एड़ी के बीच का पिछला वाला हिस्सा) पर लगाना चाहिए. इसके अतिरिक्त आप इस काले टिके को अपने पेट में भी लगा सकते हैं. यह दोनों ही जगहें काला टिका होने पर कोई आपका बुरा नहीं कर पाएगा.

नोट: बुरी नज़र से बचने के लिए आँखों में काजल ना लगाए. खासकर बच्चों को तो बिलकुल नहीं. काजल आँखें खराब करता हैं और रौशनी कम होने का खतरा भी रहता हैं. इस संबंध में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

Back to top button