बॉलीवुड

कश्मीर की अंतिम हिन्दू रानी, जिन के बारे में बहुत ही काम लोग जानते हैं,असाधारण खूबसूरती के साथ

जब से धारा 370 जम्मू-कश्मीर से हटी है तब से कोई ना कोई समस्या विपक्ष लोग खड़ी कर ही रहे हैं। हम सभी जम्मू-कश्मीर के बारे में जानते हैं, लेकिन कितना ? ये बड़ा सवाल है और इसी सवाल के साथ आपको इसके बारे में जानना चाहिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि अगर आप इसके हक के लिए पाकिस्तान से लड़ रहे हैं लोगों से बहस कर रहे हैं तो आपको इसके बारे में कुछ बातें पता भी होनी चाहिए। क्या आप जानते हैं ये थीं कश्मीर की अंतिम हिन्दू रानी, इनके बारे में बॉलीवुड फिल्म बनाने की सोच रहे हैं।

ये थीं कश्मीर की अंतिम हिन्दू रानी

रिलायंस एंटरटेनमेंट और फैंटम फिल्म्स ने कश्मीर की आखिरी हिंदू महारानी कोटा रानी पर फिल्म बनाने की घोषणा की है। 14वीं शताब्जी की कश्मीरी महारानी कोटा को उनकी कश्मीर की अंतिम हिन्दू रानी, जिन के बारे में बहुत ही काम लोग जानते हैं,असाधारण खूबसूरती के साथ  साथ और सैन्य रणनीति के लिए लोग जानते हैं। फिल्म के प्रोड्यूसर मधु मंतेना ने इस बात पर हैरान होते हुए कहा कि भारतीय कोटा रानी जैसी महान शख्सियत के बारे में नहीं जानते हैं। मंतेना के अनुसार, अगर कोटा रानी की तुलना इजिप्ट की क्लियोपैट्रा से की जाती है तो कोई हैरानी की बात नहीं है। आज कश्मीर में जो कुछ भी हो रहा है उसका सीधा संबंध कोटा की रानी से है और इनकी जिंदगी काफी नाटकीय रही थी। संभवत: वो भारत की सबसे सक्षम महिला शासक थीं और अगर आपने उनके बारे में नहीं जाना तो आपके लिए सबकुछ बेकार है कि आप भारत का इतिहास जानते हैं।

रिलायंस एंटरटेनमेंट के ग्रुप सीईओ शिवाशीष सरकार ने बताया कि फिल्म का मुख्य उद्देश्य रानी की कहानी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना होगा जिससे लोगों में जागरुकता आए। वो कहते हैं उनके किरदार में कई शे़ड्स हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि वो हमारे देश की सबसे बड़ी महिला किरदारों में एक थीं, लेकिन उनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं ये हैरत की बात है। हमारी फिल्म बड़े पैमाने पर बनने वाली है, हालांकि अभी तक फिल्म की कास्ट डिसाइड नहीं हुई है और ना ही इसे निर्देशित करने के लिए कोई डायरेक्टर ही मिल पाया है।

Back to top button