आपकी त्वचा भी रूखी हो रही है तो रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं ये चीजें, त्वचा रहेगी मुलायम

सर्दी का मौसम चेहरे के हिसाब से काफी हानिकारक होता है। इस मौसम में की गयी ज़रा सी लापरवाही की वजह से चेहरा तुरंत खराब हो जाता है। ऐसे में जरूरत होती है चेहरे पर ज्यादा ध्यान देने की। सर्दियों के दिनों में चेहरे के कई सेल्स दिन में खराब हो जाती हैं और रात में उनका पुनः निर्माण होता है। इसलिए रात में सोते समय चेहरे पर नमी के लिए कुछ लगाकर ही सोना चाहिए। इसके लिए यह बिलकुल भी जरूरी नहीं है कि आप बाजार में बिकने वाले प्रोडक्ट ही इस्तेमाल करें।

हर घर में उपलब्ध होती हैं फायदेमंद चीजें:

हर घर के किचन में बहुत सी ऐसी चीजें उपलब्ध होती हैं, जो चेहरे की नमी को बनाए रखने में मदद करती हैं। चेहरे पर प्राकृतिक नमी पाने के लिए नेचुरल लोशन लगाना ज्यादा फायदेमंद होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नेचुरल लोशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे की नमी बरकरार रखने में मदद करते हैं।

नमी बनाये रखने के लिए इस्तेमाल करें इन चीजों को:
*- नारियल तेल:

नारियल तेल प्राकृतिक नमीं बनाए रखने में बहुत मदद करता है। यह बालों के साथ ही चेहरे के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। रात को सोने से पहले नारियल तेल को अपने चेहरे पर लगाएं, यह नमीं बनाए रखने में मददगार साबित होगी।

*- गुलाबजल और ग्लिसरीन:

गुलाबजल और ग्लिसरीन भी चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। हर रात को सोने से पहले गुलाबजल और ग्लिसरीन के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। अगली सुबह आपका चेहरा एकदम खिला-खिला दिखेगा।

*- दूध और गुलाबजल:

रात को सोने से पहले 3 चम्मच दूध लेकर उसमे दो चम्मच गुलाबजल मिला लें। अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसे रुई से अपने चेहरे पर लगाएं। यह मिश्रण आपके चेहरे की गंदगी को साफ करने का काम करता है।

*- शहद:

सर्दियों के दिनों में हर किसी की त्वचा रूखी हो जाती है। किसी की कम होती है तथा किसी की बहुत ज्यादा हो जाती है। ऐसे में शहद नमीं बरकरार रखने के लिए एक अच्छा उपाय है। सबसे पहले शहद को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद हलके गर्म पानी से इसे धो लें।

*- दही:

दही चेहरे को प्राकृतिक रूप से मुलायम बनाने का काम करता है। रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर दही लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धो लें, चेहरा कुछ ही समय में मुलायम हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.