विशेष

भूलकर भी घर में नहीं लगाने चाहिए ये 3 पेड़, बनते हैं आर्थिक तंगी और बीमारी का कारण  

मानव और प्रकृति का रिश्ता बहुत पुराना है. बात करें पेड़-पौधों की तो इन्हें व्यक्ति न केवल अपने घरों में साज-सजावट के लिए इस्तेमाल करता है बल्कि घर का वास्तु ठीक करने के लिए भी इनका इस्तेमाल किया जाता है. घर में लगे पेड़ पौधे हरियाली के साथ-साथ हमें ऑक्सीजन भी देते हैं जो हमारे वातावरण को शुद्ध रखता है. अधिकतर लोग अपने घर में पौधे लगाते हैं और यह बहुत अच्छी बात है लेकिन पौधों का चुनाव बहुत सोच समझकर करना चाहिए. यदि आप पेड़-पौधों का चुनाव करने में गलती कर देते हैं तो इसका खामियाजा आपको अपनी जान देकर भी भुगतना पड़ सकता है.

जी हां, ज्योतिषाचार्य पंडित जगदीश के मुताबिक कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते हैं जिन्हें भूलकर भी अपने घर या बगीचे में नहीं लगाना चाहिए. यदि आप इन पौधों को अपने घरों में लगाते हैं तो यह न केवल आपके दुर्भाग्य का कारण बन सकते हैं बल्कि इनकी वजह से आपकी जान पर भी खतरा मंडराने लगता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको 3 ऐसे पेड़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें घर के आंगन में कभी नहीं लगाना चाहिए.

बांस का पेड़

इस सूची में सबसे पहले आता है बांस का पेड़. यदि आप अपने घर के आंगन में बांस का पेड़ लगाते हैं तो ऐसा करने से आपके जीवन में धन की कमी आती है और व्यक्ति को जीवन में दुख-दर्द और कष्टों को भोगना पड़ता है. इसलिए बांस के पेड़ को अपने घर के बगीचे या आंगन में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. इसे लगाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

बेर का पेड़

घर में बेर के पेड़ को लगाना भी अशुभ माना गया है. यदि आपके घर में या आस-पास बेर का पेड़ लगा हुआ है तो उसे तुरंत उखाड़ कर फेंक दें. कहते हैं कि इन पेड़ों के होने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से जूझना पड़ता है और घर का विकास नहीं होता. इसलिए यदि आपके घर के आस-पास बेर का पेड़ है तो उसे तुरंत वहां से हटा दें. यदि किसी ने लगाया है तो उसे भी इस बारे में बताएं.

खजूर का पेड़

हालांकि खजूर के पेड़ का प्रभाव पूरी तरह से बुरा नहीं होता. यह कुछ लोगों के लिए लाभदायक भी होता है. लेकिन अधिकतर लोगों को इस पेड़ से नुकसान ही पहुंचा है. खजूर का पेड़ घर में लगाने से हर समय कोई न कोई घर में बीमार रहता है और नौकरी में भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इसलिए हो सके तो खजूर के पेड़ से दूर ही रहने में भलाई है.

इस बात का भी रखें ध्यान

इसके अलावा यह भी बात ध्यान रखना जरूरी है कि घर के दक्षिण-पश्चिम अर्थात नैऋत्य कोण में आम जामुन अथवा पीपल के वृक्ष शुभ व लाभप्रद नहीं होते. उक्त वृक्षों की वजह से दक्षिण-पश्चिम दिशा में बने हुए कमरे में जो व्यक्ति रहता है उसे भयप्रद स्वप्न, नींद में विघ्न एवं मानसिक अशांति की तथा धन हानि की संभावना रहती है.

पढ़ें वास्तु: प्रेग्नेंसी में रुकावट पैदा करती हैं ये 6 चीजें, महिलाएं इन बातों का रखें विशेष ध्यान

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button