बॉलीवुड

इस मशहूर डायरेक्टर से पड़ी थी अमिताभ-धर्मेंद्र को डांट, लटक गया था दोनों एक्टर का मुंह

चुपके-चुपके, अनुपमा, आनंद, अभिमान, गुड्डी, गोलमाल और नमक हराम जैसी यादगार फिल्में बनाने वाले ऋषिकेश मुखर्जी भले ही अब हमारे बीच नहीं रहे हैं, लेकिन उनकी फिल्में आज भी हम लोगों के दिलों में ज़िंदा है। जी हां, ऋषिकेश मुखर्जी ने अपने फिल्मी करियर में एक से बढ़कर फिल्में दी है, जिससे उनकी फैन फॉलोइंग भी जबरदस्त रही है। ऋषिकेश मुखर्जी की पहचान बतौर निर्देशक फिल्म इंडस्ट्री में रही है और इसीलिए उनकी कई कहानियां प्रचलित हैं। इसी किस्से में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र का नाम भी शामिल है, तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

बॉलीवुड के तेज तर्रार निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी ने जितनी सुर्खियां अपनी फिल्मों की कहानी से पाई है, उससे कई ज्यादा सेट पर उनके किस्से ने उन्हें मशहूर किया। इन्ही तमाम किस्सों में से एक किस्सा फिल्म चुपके चुपके का है, जिसमें उनके साथ अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र ने एक साथ काम किया था। इस फिल्म में एक ऐसा सीन था, जिसको लेकर दोनों ही दुविधा में पड़ गए थे। मतलब दोनों को समझ नहीं आया कि किसे क्या करना है, लेकिन उसके बाद जो ऋषिकेश मुखर्जी ने किया, उसे लोग आज भी याद करते हैं।

इस आदत से अंजान थे अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र

ऋषिकेश मुखर्जी अपनी फिल्म में काम करने वाले कलाकारों को कभी भी अगले सीन के बारे में नहीं बताते थे, बल्कि वे अगले सीन के लिए सबको कॉस्ट्यूम दे देते थे, जिसके बारे में अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र को नहीं पता था। इतना ही नहीं, दोनों को जब कॉस्ट्यूम मिला तो दोनों के बीच कन्फ्यूजन पैदा हो गई और इसमें तीसरा कलाकार भी शामिल था, जिसके बाद ऋषिकेश मुखर्जी को गुस्सा आ गया और उन्होंने सेट पर ही सबके सामने अपना गुस्से वाला रुप दिखा दिया, जिसके लिए वे काफी मशहूर थे।

सरेआम अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र को पड़ी थी डांट

ऋषिकेश मुखर्जी ने अपने नियम के अनुसार ही अगले सीन के लिए सभी कलाकारों को ड्रेस दे दी, जिसमें असरानी को सीन के दौरान सूट पहनने के लिए दिया गया, जबकि धर्मेंद्र को एक ड्र्राइवर के कपड़े। इन दोनों को ही ये समझ नहीं आया कि किसे क्या पहनना और फिर दोनों के बीच काफी कन्फ्यूजन हो गई और दोनों के बीच बात होने लगी, जिसके बाद दोनों ने ऋषिकेश से पूछा तो वे गुस्सा होकर बोले कि तुम्हे कहानी की समझ होती, तो हीरो नहीं होते। इसके बाद यही सवाल अमिताभ ने भी पूछा लिया और वे उन पर भी चिल्ला गए।

डांट सुनकर मुंह लटक गया

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरेआम जब ऋषिकेष मुखर्जी ने अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र को डांटा तो दोनों का मुंह लटक गया था, क्योंकि उन्हें इसके बारे में पता नहीं था। दरअसल, वे सिर्फ अपने कलाकारों को ड्रेस देते थे और सीन के बारे में बाद में बताते थे, जिसकी वजह से सब सीन और कहानी के बारे में उत्साहित थे और इसीलिए उन्होंने अमिताभ बच्चन और धर्मेद्र को डांट दिया।

Back to top button