समाचार

ट्रेन लेट हुई तो IRCTC यात्रियों को देगी पैसे, जाने कहाँ और कैसे लागू होगा ये नियम

भारतीय रेलगाड़ीयों में सफ़र करने के फायदे और नुकसान दोनों ही हैं. फायदा यह कि ये काफी सस्ती होती हैं, इसमें बैठ आप रास्ते में दिखने वाले खुबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं, रेल में यात्रा के दौरान आपको कई नए लोगो से मिलने का मौका मिलता हैं जिससे आपका सफ़र कभी बोरिंग नहीं होता हैं. वहीं नुकसान की बात की जाए तो ट्रेन के अंदर के शौचालय बड़े ही गंदे होते हैं. इसके अलावा डिब्बों में भी साफ़ सफाई कोई ख़ास नहीं होती हैं. सबसे बड़ी दिक्कत ये हैं कि ट्रेन हमेशा समय पर नहीं आती हैं. कई बार तो ये इतनी ज्यादा लेट हो जाती हैं कि यात्री परेशान हो जाते हैं.

ट्रेन में आने वाली इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक नया कदम उठाया हैं. दरअसल सरकार अब प्राइवेट कंपनियों को अपनी ट्रेन चलाने का अवसर दे रही हैं. इससे सरकार को उम्मीद हैं कि वर्तमान में भारतीय रेल में जो भी दिक्कतें आती हैं वो समाप्त हो जाएगी. इसी का एक ताज़ा उदहारण हैं ‘तेजस एक्सप्रेस‘. यह प्राइवेट ट्रेन जल्द ही दो रूट दिल्ली से लखनऊ और मुंबई से अहमदाबाद में अपनी सेवाएं शुरू करेगी. इसकी शुरुआत क्रमशः अक्टूबर और नवंबर में होगी. इस ट्रेन के सभी ऑपरेशन भी IRCTC को सौप दिए गए हैं.

इस ट्रेन में आपको कई सारी सुविधाएं मिलेगी जैसे पर्सनल रीडिंग लाइट, मनोरंजन के लिए पर्सनल एलसीडी, अटेंडेंट को बुलाने के लिए कॉल बटन, स्वचालित आने और जाने के दरवाजे, मोड्यूलर बायो टॉयलेट इत्यादि. वैसे जानकारी के अनुसार IRCTC इसमें और भी नए फीचर लाने की योजना बना रही हैं.

बिजनेस टुडे के अनुसार इसमें सीनियर यात्रियों को टिकट पर 40 प्रतिशत की छूट भी मिलेगी. साथ ही ट्रेन में दो समय का खाना और मुफ्त चाय और कॉफ़ी की मशीन भी लगी होगी. इतना ही नहीं 50 लाख का ट्रेवल इंसोरेंस भी इसमें शामिल रहेगा. इस इंसोरेंस में चोरी भी कवर की गई हैं. हालाँकि ये सभी प्लान भविष्य में तेजस एक्सप्रेस में ही आएँगे.

तेजस एक्सप्रेस की सबसे ख़ास बात ये हैं कि यदि ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट लेट होती हैं तो यात्रियों को कंपनसेशन दिया जाएगा. एक सीनियर IRCTC अधिकारी के अनुसार “हम दिल्ली से लखनऊ चलने वाली तेजस एक्सप्रेस के प्लान्स फ़ाइनलाइज कर रहे हैं. इसमें जो एक चीज शामिल हैं वो ये कि ट्रेन के एक घंटे से ज्यादा लेट होने पर यात्रियों को मिलने वाला कंपनसेशन. इसके तहत उनके ई-वॉलेट में कुछ पैसे ट्रांसफर कर दिए जाएंगे या फिर उन्हें अगली टिकेट में कुछ छूट दी जाएगी.

जानकारी के अनुसार पहले रूट वाली तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से सुबह 6:10 को निकलेगी और दोपहर 12:25 को दिल्ली पहुँच जाएगी. वहीं रिटर्न में ये ट्रेन दिल्ली से शाम 4:30 बजे निकलेगी और लखनऊ रात्रि 10:45 पहुँच जाएगी. वैसे आपको इस नई तेजस एक्सप्रेस के सभी प्लान्स कैसे लगे हमें कम्नेट सेक्शन में जरूर बताइए. फिलहाल तो ये देश के दो रूट्स पर ही चलेगी. लेकिन क्या आप इस तरह की ट्रेन सुविधाएं पुरे देश में देखना पसंद करेंगे? या फिर हमारे देश की जनता इन चमचमाती और सुविधाजनक नई ट्रेंस का हाल भी बाकियों जैसा कर देगी? आपकी क्या राय हैं?

Back to top button