स्वास्थ्य

अपना चेहरा देखकर आप पता कर सकते हैं अपनी सेहत का हाल, पढ़ें कैसे

आपकी सेहत कैसी है इसके बारे में आपका चेहरा काफी कुछ बता देता है और आप अपने चेहरे को देखकर ये आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका शरीर पूरी तरह से दुरुस्त है की नहीं। अगर आपके चेहरे पर नीचे बताई गई जगह पर दाने निकल आते हैं तो आप समझ लें की आपकी सेहत सही नहीं है।

आंखों

आंखों के नीचे अचानक से काले घेरे आ जाने का मतलब है कि आपके शरीर में पोषक तत्व की कमी हो रही है। दरअसल जब भी हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लग जाती है तो इसका असर सीधा आंखों के पास वाली त्वचा पर पड़ता है और त्वचा काली होने लग जाती है।

माथा

पाचन तंत्र खराब होने का सीधा असर माथे पर पड़ता है और माथे पर दाने होने लग जाते हैं। पांचन तंत्र के अलावा दिल संबंधित रोग होने पर भी माथे पर अचानक से कई सारे दाने उभर आते हैं। दरअसर छोटी आंत और मूत्राशय से संबंधित समस्या होने पर माथा लाल पड़ने लग जाता है या माथे पर परत जमने लगती है। इसलिए माथे पर अगर दाने आने लगे या माथा पहले से अधिक लाल दिखने लगे तो आप समझ लें की आपके पाचन तंत्र में गड़बड़ है। वहीं ऐसा होने पर आप अधिक पानी पीना शुरू कर दें और भरपूर नींद लें।

भौंहे

लीवर से जुड़ी तकलीफ होने पर भौंहे के पास दाने होने लग जाते हैं। अगर आप ज्यादा एल्कोहल पीते हैं तो इसका असर आपके लीवर पर पड़ता है और कई बार अधिक एल्कोहल पीन से भौंह के पास दाने उभर आते हैं।

मुंह

पेट में कब्ज या गैस होने पर अक्सर चेहरे पर दाने आ जाते हैं। जिन लोगों के मुंह पर बार बार छोटे दाने हों वो लोग समझ लें की उनका पेट सही नहीं है और कब्ज, गैस की वजह से उनके चेहरे पर दाने हो रहे हैं।

होठ

पाचन तंत्र सही ना होने पर होठों पर बुरा असर पड़ता है और होठ के पास दाने होने लग जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार शरीर में पानी की कमी होने पर होठ फटना शुरू हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के होठ अधिक फटते हैं वो लोग दिन में कम से कम 2 लीटर पानी पीना शुरू कर दें। शरीर को प्राप्त पानी मिल जाने से होठ फटना बंद हो जाएंगे। इसके अलावा अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो इसका मतलब है कि आपको एसिडिटी की परेशानी है।

गाल

गाल पर लाल रंग के रैश्ज होने का मतलब है कि शरीर को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है। ऐसा होने पर आप योगा करना शुरू करे दे क्योंकि रोज सुबह खुली हवा में जाकर योगा करने से ऑक्सीजन की कमी पूरी हो जाएगी।

चेहरे पर मुंहासे होना

जिन लोगों को हद से ज्यादा मुंहासे होते हैं उन लोगों का खून शुद्ध नहीं होता हैं। वहीं खून को शुद्ध करने हेतु आप नीम के पत्ते खाना शुरू कर दें। इन्हें खाने से खून एकदम शुद्ध हो जाएगा और मुंहासों से आपको आराम मिल जाएगा।

Back to top button