स्वास्थ्य

शरीर के अंदर विषैले पदार्थों को जमा होने से रोकती हैं ये 4 चीजें

शरीर का अंदर से साफ होना बेहद ही जरूरी होता है। तला हुआ भोजन खाने से शरीर के अंदर विषैले पदार्थों जमा हो जाते हैं और इन विषैले पदार्थों की वजह से खून अशुद्ध हो जाता है। खून अशुद्ध होने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा काली पड़ने लग जाती है। इतना ही नहीं शरीर में विषैले पदार्थों जमा होने से चेहरे पर मुंहासे और दाने होने लग जाते हैं। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि आप अपने शरीर को अंदर से साफ रखें और शरीर के अदंर विषैले पदार्थों को जमा ना होने दें। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको खान से शरीर में जमा हुए विषैले पदार्थों शरीर से बाहर निकल आते हैं। इसलिए जिन लोगों को मुंहासों की समस्या रहती है और जिनका खून शुद्ध नहीं हैं वो लोग नीचे बताई गई चीजों को अपनी डाइट में जोड़ लें।

शरीर कोे अंदर से साफ करने के लिए खाए ये चीजें

ब्रोकली की सब्जी

ब्रोकली एक प्रकार की गोभी होती है। ब्रोकली को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है और इसे खाने से शरीर को अनेखों लाभ मिलते हैं। दरअसल ब्रोकली के अंदर फाइबर भरपूर मात्रा में होता है और फाइबर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। इसलिए आप ब्रोकली की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर लें। इसे खाने से आपका शरीर अंदर से साफ रहेगा और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ शरीर से बाहर आ जाएंगे।

नींबू पानी जरूर पीएं

नींबू पानी पीने से ना केवल शरीर हाइड्रेट रहता है बल्कि साथ में ही पेट के अंदर मौजूद विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते हैं। रोज नींबू पानी पीने से आपका खून भी शुद्ध रहता है। इसलिए जिन लोगों का पेट अक्सर खराब रहता है या जिन लोगों को मुंहासों की शिकायत रहती है वो लोग नींबू पानी जरूर पीया करें।

चुकंदर का सेवन करें

चुकंदर का रस भी शरीर के लिए उत्तम माना जाता है और चुकंदर शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। आप चुकंदर का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। आप चाहें तो इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं। नियमित रूप से इसे खाने से आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ शरीर से बाहर आ जाएंगे। चुकंदर के अलावा अदरक और शलगम का रस पीने से भी शरीर डिटॉक्स हो जाता है। इसलिए आप चाहें तो इनका रस भी पी सकते हैं।

नारियल पानी पीया करें

नारियल पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन तत्व बाहर निकल आते हैं और शरीर की रक्षा कई तरह की खतरनाक बीमारियों से होती है। नारियल पानी के अंदर मौजूद  इलेक्ट्रोलाइट्स और एंटीआक्सीडेंट तत्व शरीर को अंदर से साफ रखने का कार्य करते हैं। इतना ही नहीं जो लोग रोज नारियल पानी पीते हैं उन लोगों की त्वचा पर प्राकृतिक निखार भी आ जाता है।

ऊपर बताई गई चीजे को आप समस-समय पर खाते रहें ताकि आपके शरीर में विषैले पदार्थ जमा ना हो सकें।

Back to top button