रिलेशनशिप्स

जिन महिलाओं में होती हैं ये 5 आदतें, वे बनती हैं बुरी सास, बहू को झेलने पड़ते हैं दुःख

सास बहू की नोकझोक से आप सभी अच्छे से वाकिफ होंगे. अक्सर देखा जाता हैं कि इनके बीच आपस में कोई ख़ास जमती नहीं हैं. जब भी कोई लड़की शादी के बाद ससुराल आती हैं तो उसका सबसे ज्यादा झगड़ा सास के साथ ही होता हैं. हम सभी लोग लड़कियों पर एक आदर्श बहू बनने का प्रेशर डालते हैं. लेकिन क्या आप ने कभी एक आदर्श सास बनने की कोशिश की हैं? आखिर सारे एडजस्टमेंट बहूओं को ही क्यों करने पड़ते हैं? इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो जिस भी महिला के अंदर होती हैं वो एक बुरी सास बनती हैं. यदि आप भी ऐसी गलतियाँ करती हैं तो तुरंत ही सुधर जाए. वरना इस नफरत, झगड़े और पुरानी सोच के चक्कर में आपका हँसता खेलता परिवार बिखर जाएगा.

सास को नहीं करनी चाहिए ये गलतियाँ

1. सबसे पहली गलती सास बहू पर आते से ढेर सारी पाबंदियां लगाकर करती हैं. आपको ये बात समझना होगा कि आखिर वो भी एक इंसान हैं. शादी के पहले उसे घर में कई सारे काम करने की आज़ादी थी. ऐसे में यदि आप उसे कई प्रकार की बंदिशों में रखोगे तो यक़ीनन वो आपकी इज्जत दिल से कभी नहीं करेगी. उसे नौकरी करने, पढ़ने लिखने, पसंद के कपड़े पहनने और घुमने फिरने में कभी रोकटोक मत लगाइए. सास बहू के बीच की अनबन की शुरुआत इन्ही टॉपिक से शुरू होती हैं.

2. दूसरी गलती सासे अपनी बहू और बेटी या बेटे में भेदभाव कर के करती हैं. आप अपनी बहू को भी बेटी ही समझिए. उसे वही प्यार और सम्मान दीजिए जो आप अपने बेटे या बेटी को देते हैं. किसी भी काम को लेकर यदि आप भेदभाव करते हैं तो ये आपके रिश्ते को बिगाड़ देता हैं.

3. बहू और सास के बीच उम्र का बड़ा अंतर होता हैं. ऐसे में दोनों की सोच और विचार भी भिन्न होते हैं. ऐसे में सास को समय के साथ थोड़ा मॉडर्न बन जाना चाहिए. पुरानी सोच और नियम कायदों को पकड़ के बैठे रहोगे तो घर में कभी शान्ति का माहोल नहीं रहेगा.

4. एक सास को हमेशा अपनी बहू को वही मान और सम्मान देना चाहिए जिसकी उम्मीद वो उससे करती हैं. इज्जत एक ऐसी चीज हैं जिसे डरा या धमका कर प्राप्त नहीं किया जा सकता हैं. इसे सामने वाले को इज्जत देकर कमाया जाता हैं. यदि आप उससे अच्छे से और प्रेमपूर्व पेश आएंगी तो उसे किसी पागल कुत्ते ने तो काटा नहीं हैं जो वो आप से झगड़ा करेगी. याद रखे ताली दोनों हाथो से बजती हैं.

5. बहू ये करेगी तो लोग क्या कहेंगे, समाज में हमारी नाक कट जाएगी टाइप के ख्याल दिमाग से निकाल फेंके. कल को घर में लड़ाई झगड़े होंगे, तलाक या बटवारा होगा तब आपकी नाक नहीं कटेगी क्या? तब भी ये समाज वाले आपकी चुगली कर आनंद प्राप्त करेंगे. लोग क्या सोचेंगे इस बात को डालो कूड़े में. आपकी बहू और बेटे किस चीज में खुश रहते हैं इस पर ध्यान दो. फिर देखो कैसे आपकी बहू आपको सास नहीं माँ जैसी रखती हैं.

 

Back to top button