बॉलीवुड

आमिर खान की इन ठुकराई हुई फिल्मों से स्टार बने सलमान-शाहरुख, एक से बढ़कर एक हिट हैं शामिल

हर बॉलीवुड सितारे के करियर में एक ऐसा मौका जरूर आया होगा जब उन्होंने सुपरहिट फिल्मों को फ्लॉप समझकर ठुकरा दिया होगा. ऐसे में बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट भी ये गलती कर चुके हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि अपने सालों लंबे करियर में आमिर ने कुछ फिल्में ऐसी ठुकराई हैं जो बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई हैं और उन्हीं फिल्मों से दूसरे सितारों का करियर बन गया. आज के इस पोस्ट में हम आपको 9 ऐसी फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आमिर ने फ्लॉप समझकर छोड़ दिया था.

1. साजन

फिल्म साजन में संजय दत्त वाला रोल पहले आमिर को ऑफर हुआ था लेकिन आमिर ने इस रोल के लिए मना कर दिया था.

2. डर

फिल्म ‘डर’ का शाहरुख़ वाला किरदार पहले आमिर को ऑफर हुआ था. लेकिन आमिर ने इसे ठुकरा दिया जिसके बाद शाहरुख़ खान को कास्ट किया गया. इस फिल्म से शाहरुख़ खान को नई पहचान मिली.

3. हम आपके हैं कौन

फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ से सलमान रातोंरात स्टार बन गए थे. लेकिन आपको बता दें फिल्म में प्रेम के किरदार के लिए आमिर खान मेकर्स की पहली चॉइस थे. लेकिन उन्होंने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया जिसके बाद सलमान के हाथ यह रोल लगा.

4. दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे

जी हां, सुपरहिट फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ को भी आमिर ठुकरा चुके हैं. यह फिल्म बाद में शाहरुख़ खान के पास गयी और इसके बाद शाहरुख़ ‘किंग ऑफ़ रोमांस’ बन गए.

5. दिल तो पागल है

फिल्म ‘दिल तो पागल है’ में अक्षय कुमार वाला रोल आमिर खान को ऑफर किया गया था. लेकिन साइड रोल होने की वजह से उन्होंने इसे करने से मना कर दिया था.

6. मोहब्बतें

फिल्म मोहब्बतें में शाहरुख़ खान वाला रोल भी आमिर रिजेक्ट कर चुके हैं. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी.

7. नायक

अनिल कपूर से पहले यह रोल आमिर खान के पास गया था लेकिन किसी वजह से उन्होंने इस फिल्म के लिए भी मना कर दिया.

8. स्वदेस

लगान जैसी सुपरहिट फिल्म देने वाले निर्देशक आशुतोष गोवारिकर आमिर के साथ फिल्म स्वदेस बनाना चाहते थे. लेकिन आमिर ने फिल्म करने से इनकार कर दिया और यह एवरग्रीन रोल शाहरुख़ खान की झोली में जा गिरा.

9. बजरंगी भाईजान

बहुत कम लोग जानते होंगे कि ‘बजरंगी भाईजान’ के लिए भी सबसे पहले आमिर खान को अप्रोच किया गया था. लेकिन आमिर स्क्रिप्ट में अपने हिसाब से कुछ बदलाव करवाना चाहते थे, जिसके लिए मेकर्स तैयार नहीं हुए और आमिर को फिल्म छोड़नी पड़ी. बाद में सलमान खान को कास्ट किया गया.

बता दें, आमिर खान बॉलीवुड के एकमात्र ऐसे कलाकार हैं जो मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से जाने जाते हैं. आमिर खान को अपने हर काम में परफेक्शन पसंद है. आमिर खान की फिल्म सुपरहिट की गारंटी है. वह साल में एक ही फिल्म करते हैं और वह फिल्म सुपरहिट होकर करोड़ों कमा ले जाती है. उनकी फिल्मों को ढेर सारे अवार्ड्स मिलते हैं लेकिन वह कभी भी अवार्ड लेने नहीं जाते. आमिर के दुनियाभर में लाखों करोड़ों फैंस हैं. हर हीरोइन कम से कम एक बार तो जरूर उनके साथ काम करना चाहती है. आमिर की फिल्मों में मसाला कम स्टोरी ज्यादा होती है और शायद इसलिए दर्शकों को उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार रहता है.

पढ़ें 44 साल बाद भी सुपरहिट है जय-वीरू की ‘शोले’, आमिर-सलमान की फिल्में भी नहीं कमाई पाईं इतना

Back to top button