दिलचस्प

ईगल की ताकत के बारे में जानकर हो जायेंगे हैरान, ऐसा भी कर सकता है आपने कल्पना भी नहीं की होगी… देखें वीडियो!

प्रकृति बहुत ही अनोखी है और इसकी रचना किसी भी इंसान को हैरत में डाल देती है। कोई कितना भी बुद्धिमान क्यों ना हो पर प्रकृति के खेल को समझ नहीं सकता है। प्रकृति ने इस पृथ्वी पर बहुत ही अनोखी-अनोखी रचना की है। कुछ रचना तो इतनी अनोखी है कि उसे देखने के बाद आपको अपनी आँखों पर यकीन भी नहीं होगा। प्रकृति ने ऐसे ऐसे जीवों की रचना की हैं, जो अपने आप में बहुत ही ख़ास और अनोखे हैं। आप तो जानते ही हैं कि प्रकृति में एक जीव दुसरे जीव के ऊपर ही निर्भर रहता है। बड़ा जीव हमेशा अपने से छोटे जीव को खाकर अपनी भूख मिटाता है और प्रकृति का संतुलन बनाए रखता है।

ईगल की पकड़ होती है बहुत ही मजबूत:

ईगल पक्षी के बारे में तो आप जानते ही होंगे। यह इकलौता ऐसा पक्षी है जो कई घंटों तक बिना पंख हिलाए ही हवा में तैरता रहता है। इसके अलावा यह आसमान में सबसे ऊँचा उड़ने वाला पक्षी भी है। यह एक बहुत ही ज्यादा शक्तिशाली माँसाहारी पक्षी है। यह अपने शिकार को उड़ते हुए ही पकड़ लेता है, इसकी पकड़ इतनी मजबूत होती है कि यह अपने दुश्मन को एक ही बार में जकड़ लेता है। आज हम आपको ईगल पक्षी के एक ऐसे वीडियो को दिखाने जा रहे हैं, जिसमें उसके कारनामे आपको हैरत में डाल देंगे।

अपने से बड़े जानवर से भी भीड़ जाता है ईगल:

आपने हमेशा पक्षियों को अपने से छोटे जीव पर हमला करते हुए देखा होगा, लेकिन आपने कभी अपने से बड़े जीव पर हमला करते हुए किसी पक्षी को नहीं देखा होगा। दरअसल ईगल ही एक ऐसा पक्षी है जो अपने से आकर में बड़े जीव को भी हवा में उड़ाने की हिम्मत रखती है। उसके कारनामे देखकर कोई भी इंसान हैरत में पड़ सकता है। अगर अब भी आपको यकीन नहीं हो रहा है तो वीडियो में खुद ही देख लीजिये।

जंगली जानवर को लेकर उड़ गया ईगल:

आप वीडियो में देख सकते हैं कि इसमें ईगल के अलग-अलग हमलों को कैद किया गया है। अभी कुछ ही दिन पहले अमेरिका के एक पार्क में एक नवजात बच्चे को ईगल पकड़ कर हवा में कई फीट तक उड़ा था, लेकिन किसी वजह से बच्चा उसके पंजे से निकल गया और निचे गिर गया। ऐसे ही दूसरे वीडियो में जंगली जानवरों के एक झुण्ड पर एक ईगल हमला करता है और एक जानवर को वह लेकर उड़ जाता है।

वीडियो देखें-

https://youtu.be/H3fLpHEHFEU

Back to top button