दिलचस्प

भरी संसद में बच्चे को दूध पिलाते दिखे स्पीकर मोहदय, तस्वीरों ने जीता लोगो का दिल

अक्सर लोग यही सोचते हैं कि एक बार उनके बच्चे पैदा हो जाएंगे और वे माता पिता बन जाएंगे तो इसका असर उनके काम या करियर पर पढ़ सकता हैं. इस सोच की वजह से लोग बच्चे पैदा करने में बहुत देरी कर देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं हैं कि बच्चो के आने के बाद सबकुछ ख़त्म हो जाता हैं. आप पेरेंट्स बनने के बाद भी अपनी नौकरी और करियर पर फोकस कर सकते हैं. बस आपको अपनी निजी जिंदगी और प्रोफेशनल लाइफ के बीच तालमेल बैठाते आना चाहिए. यदि आप इसमें महारत हासिल कर लेते हैं तो इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आपी नौकरी क्या हैं आप साथ में अपने बच्चे की देखभाल भी कर सकते हैं. हालाँकि इस काम में कंपनी और सरकार को भी थोड़ी आधुनिक सोच दिखाना होगा और माता पिता को काम के दौरान बच्चे को लाने की इजाजत देनी होगी.

इस बात का एक ताज़ा उदाहरण हाल ही में न्‍यूजीलैंड की संसद में देखने को मिला हैं. दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक तस्वीर बड़ी तेज़ी से वायरल हो रही हैं. इस फोटो में संसद के स्पीकर मोहदय काम के दौरान ही सदन में एक बच्चे को गोद में लिए दूध पिलाते हुए नज़र आ रहे हैं. बात ये हुई कि सांसद Tāmati Coffey सदन में अपने बच्चे Tūtānekai Smith-Coffey के साथ आए हुए थे. उन्हें एक स्पीच देते हुए सभी को संबोधित करना था. ऐसे में उनके बच्चे को सँभालने की जिम्मेदारी सदन के स्‍पीकर ट्रेवर मलार्ड ने ले ली. अब जब बच्चे के पिता स्पीच दे रहे थे तब ये छोटा सा बच्चा स्पीकर की गोद में बैठा रोने लगा. ऐसे में वे इस बच्चे को सबके सामने ही दूध पिला चुप कराने लगे. ये खुबसूरत दृश्य तस्वीरों में भी कैद हो गया जो कि इंटरनेट पर बहुत वायरल हो रही हैं.

दिलचस्प बात ये रही कि इस बात की जानकारी खुद स्पीकर ट्रेवर मलार्ड ने अपने ट्विटर पर शेयर करते हुए दी. उन्होंने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा कि “आमतौर पर स्पीकर की चेयर सिर्फ पीठासीन अधिकारियों के लिए होती हैं लेकिन आज एक वीआईपी मेरे संग कुर्सी पर बैठा. @tamaticoffey और टिम आप दोनों को अपने परिवार के इस नए सदस्य के लिए ढेर साड़ी बधाईयाँ.

जानकारी के अनुसार ट्रेवर मलार्ड जब से स्पीकर बने हैं तब से उन्होंने संसद को फैमिली-फ्रेंडली बनाने के लिए कुछ बदलाव भी किए हैं. इनमे सभी सांसद महिलाओं को सदन में अपने बच्चे को स्तनपान अराने की छूट भी शामिल हैं. इस तरह अब ये सांसद लोग अपने काम और निजी जिंदगी दोनों में अच्छे से तालमेल बैठा पाते हैं.

बताते चले कि सदन में बच्चे को दूध पिलाने वाला ये कोई पहला मामला नहीं हैं. इसके पहले साल 2017 में ऑस्‍ट्रेलिया की सीनेटर लराइसा वाटर्स की भी इसी तरह की एक तस्वीर खूब वायरल हुई थी. इस तस्वीर में वे ऑस्‍ट्रेलियाई संसद में अपने बच्चे को स्तनपान कराती दिखाई दी थी. तब ये तस्वीरें भी इंटरनेट पर बहुत वायरल हुई थी. उन्होंने तब इन फोटो को शेयर कर बताया था कि मुझे गर्व हैं कि मेरी बेटी पहली ऐसी बच्ची हैं जिसने संसद में स्तनपान किया हैं.

Back to top button