रिलेशनशिप्स

बीवी उम्र में बड़ी और हस्बैंड छोटा हो तो कितनी टिकती हैं ऐसी शादियाँ? जाने सच्चाई

प्यार का कीड़ा जब किसी कि काटता हैं तो वो सामने वाले की उम्र, रंग रूप, जात धर्म नहीं देखता हैं. ये बस हो जाता हैं. वो कहते हैं ना प्यार अँधा होता हैं. बिलकुल सही कहते हैं. प्यार होने के बाद सामने वाले के अंदर कोई खामी नज़र नहीं आती हैं. समाज के नियम कायदे भी ताख में रख दिए जाते हैं. भारत में जब भी शादी होती हैं तो 97 प्रतिशत मामलो में लड़के की उम्र अधिक और लड़की की उम्र कम होती हैं. समाज ने कुछ इस तरह की धारणा बना रखी हैं कि जब कोई लड़का अपने से बड़ी उम्र की लड़की से शादी करता हैं तो उन्हें ये बात हजम नहीं होती हैं. बड़ी उम्र की महिला से शादी करने में कुछ दिक्कतें जरूर आती हैं लेकिन इसके अपने कुछ फायदें भी हैं. और यदि आप एक ख़ास रणनीति अपनाए तो ये शादी बड़ी फायदेमंद साबित हो सकती हैं.

परेशानियाँ और समाधान

1. सबसे पहली दिक्कत तो ये होती हैं कि घर में ये बात कैसे बताए और उन्हें इस शादी के लिए कैसे मनाए. इस बात के चांस ज्यादा होते हैं कि घर वाले आपकी इस शादी को नहीं मानेंगे. उनका बस यही घिसा पिटा डायलाग होगा कि लोग क्या कहेंगे? समाज में हमारी इज्जत कम हो जाएगी. लेकिन आपको उन्हें ये समझाना हैं कि आप शादी अपनी ख़ुशी के लिए कर रहे हैं समाज वालो के लिए नहीं.

2. कई बार कम उम्र के लड़के से शादी करने पर लड़की थोड़ा असुरक्षित महसूस करने लगती हैं. उसकी जवानी जल्दी ढलने लगती हैं ऐसे में उसे इस बात का डर रहता हैं कि उसका पति किसी कम उम्र की सुंदर लड़की के लिए उसे छोड़ ना दे. ये विचार से खुद को परेशान ना करे और दोनों इस बात को पहले ही क्लियर कर ले. एक दुसरे से पक्का वाला वादा करे.

3. एज गेप अधिक होने की वजह से इन दोनों की सोच और विचार भी थोड़े अलग हो सकते हैं. प्यार होना अलग बात हैं लेकिन शादी के बात एक ही छत के नीचे रहने पर कई सारी दिक्कतें आ सकती हैं. फिर दोनों का फ्रेंड सर्कल भी अलग ग्रुप का होगा. ऐसे में आपको बस सामने वाले की भावनाओं की रिस्पेक्ट करना हैं. फिर सबकुछ स्मूथ चलने लगेगा.

4. उम्र में अंतर होने की वजह से कई बार हम सामने वाले से जो उम्मीदें रखते हैं वो उस पर खरा नहीं उतर पाता हैं. इस स्थिति में आप सामने वाले में कमियां ढूँढने की बजाए भगवान से इस बात का शुक्रिया अदा करे कि उन्होंने आपके जीवन में प्यार लाया हैं. आप अपने पार्टनर की कमियों से ज्यादा खूबियों पर फोकस करे.

लाभ

1. बड़ी उम्र की औरत काफी मैच्योर होती हैं. वो आप से छोटी मोटी बातों पर नाराज़ नहीं होगी.

2. अधिक उम्र की महिलाएं अपने ससुराल में सास और अन्य लोगो के साथ ज्यादा अच्छे से घुल मिल जाती हैं.

3. कम उम्र के पति आपकी हर बात मानते हैं. उन्हें लगता हैं आप ज्यादा समझदार हैं और सही हैं.

4. उम्र गेप अधिक होने की वजह से लड़ाई के चांस कम होते हैं. पति उम्र में छोटा होने की वजह से आपकी रिस्पेक्ट करता हैं, जबकि बीवी बड़े होएं के नाते पति ई गलतियों को आसानी से माफ़ कर देती हैं.

5. बड़ी उम्र की औरते अनुभवी और समझदार होती हैं.

6. ज्यादा उम्र वाली महिलाएं पहले से जॉब कर रही होती हैं. ये अपने करियर में सेटल होती हैं. ये आप से पैसो के लिए शादी नहीं आरती हैं. इससे आपको घर खर्च में भी मदद मिल जाती हैं.

तो क्या आप अपने बड़ी उम्र की महिला और छोटी उम्र के लड़के से शादी रचाना पसंद करेंगे?

Back to top button