अध्यात्म

जन्माष्टमी पर बाल-गोपाल की पूजा समाप्त होने के बाद जरूर करे ये काम, हर मनोकामना होगी पूर्ण

जन्माष्टमी का पर्व अब बहुत ही नजदीक हैं. ऐसे में देशभर में इसे लेकर कई तरह की तैयारियां शुरू हो गई हैं. लोग अपने घर में मौजूद बाल गोपाल का जन्मदिन बड़ी धूम धाम से मनाने की तैयारी कर रहे हैं. गौरतलब हैं कि जन्माष्टमी के दिन ही भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था. ऐसे में इस दिन पूजा के रूप में भगवान कृष्ण का जन्मदिवस भी मनाया जाता हैं. लोग बाल कृष्ण के लिए नए कपड़े खरीद कर लाते हैं और उनका श्रृंगार करते हैं. आमतौर पर इस दिन कृष्णा को पीले वस्त्र पहनाए जाते हैं. ये रंग उनका प्रिय होता हैं. इसके अलावा उन्हें मोर मुकुट और बांसुरी भी दी जाती हैं. इस दौरान उनके लिए एक पालना सजाया जाता हैं. इसके ऊपर बैठकर ही उनके दर्शन किए जाते हैं.

आमतौर पर रात 12 बजे कृष्ण जी के इस जन्मोत्सव को मनाया जाता हैं. इसलिए उनकी पूजा भी रात्रि में होती हैं. आप सभी भी घर में पूजा करते होंगे या फिर मंदिर की पूजा में शामिल होते होंगे. ऐसा कहा जाता हैं कि जन्माष्टमी पर कृष्णजी की पूजा पाठ और आराधना करने से हर मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं. लेकिन बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि जन्माष्टमी के दिन कृष्ण भगवान की पूजा समाप्त होने के बद यदि आप एक विशेष और छोटा सा काम कर देते हैं तो आपको डबल लाभ होता हैं. इससे आपके सभी कष्ट दूर होते हैं और रुके हुए काम भी समय पर पूर्ण हो जाते हैं. तो चलिए फिर बिना किसी देरी के जान लेते हैं कि आखिर वो काम क्या हैं.

जन्माष्टमी पर कृष्ण पूजा के बाद तुलसी को लगाए दीपक

कृष्णजी और तुलसी माता का रिश्ता बड़ा गहरा होता हैं. इन दोनों का दीवाली के बाद वाली एकादशी पर विवाह भी कराया जाता हैं. इसे हम तुलसी विवाह के नाम से जानते हैं. ऐसे में जन्माष्टमी के अवसर पर यदि आप कृष्ण पूजा के बाद तुलसी माता को एक घी का दीपा लगा देते हैं और कोई मनोकामना करते हैं तो वो जरूर पूर्ण होती हैं. खासकर जिन लोगो को प्रेम संबंधित कोई समस्यां हैं या जीवनसाथी नहीं मिल रहा हैं वो इस उपाय को जरूर करे. इससे उन्हें लाभ होगा. पति पत्नी के बीच तनाव रहता हैं तो वे भी इसे आजमा सकते हैं. ये उपाय बहुत छोटा सा हैं लेकिन जन्माष्टमी के दिन इसे करने का अपना अलग महत्व हैं.

कृष्णजी एक चंचल और मीठी बोली वाले देवता हैं. उनसे प्रेम पूर्वक जो भी माँगा जाए वो अवश्य मिलता हैं. उनके दर्शन मात्र से ही इंसान के मन में सकारात्मकता आ जाती हैं. इन्हें प्रेम और शान्ति का प्रतिक भी माना जाता हैं. यहि वजह हैं कि हर घर में भगवान कृष्ण की एक मूर्ति अवश्य होना चाहिए. इससे घर परिवार में प्रेम स्नेह और शान्ति बनी रहती हैं.

यदि आपो हमारी दी गई ये जानकारी अच्छी लगी तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. क्या पता आपके एक शेयर से कई लोगो का भला हो जाए और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाए.

Back to top button