Viral

ऑटोमेटिक सीढ़ियों में फंसा 5 साल की बच्ची का हाथ, फिर ऐसे बची, देखे Video

बच्चे बड़े जिज्ञासु और चंचल स्वाभाव के होते हैं. इस कारण वे आने वाले खतरे को ठीक से भाप नहीं पाते हैं. उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता हैं कि हमें कब सावधान और सतर्क रहना चाहिए. ऐसे में ये काम की ड्यूटी माता पिता की होती हैं. उन्हें अपने बच्चों पर हरदम कड़ी नज़र रखना चाहिए. हालाँकि बहुत ध्यान रखने के बाद भी बच्चों के साथ कुछ ऐसे घटनाएं घटित हो जाती हैं जिसके चलते वे मुसीबत में फंस जाते हैं. ऐसा ही एक मामला इन दिनों बहुत वायरल हो रहा हैं.

हम सभी को शॉपिंग मॉल में घुमने का बड़ा शौक होता हैं. खासकर बच्चे जब मॉल में जाते हैं तो उन्हें स्वचालित सीढ़ियों (एस्केलेटर) पर चढ़ने उतरने में बड़ा अजा आता हैं. हालाँकि यदि अच्छे से सावधानी ना बरती जाए तो फन और आरामदायक दिखने वाली ये स्वचालित सीढ़ियां आफत की पुड़िया भी बन सकती हैं. खासकर बच्चे जब इनके ऊपर चढ़े या उतरे तो बड़ी सावधानी रखनी पड़ती हैं.

चीन के मध्य हुबेई प्रांत के हेंचुआन शहर में एक ऐसा मामला सामने आया हैं जिसे देख आपका दिल दहल जाएगा. यहाँ एक 5 साल की बच्ची का हाथ इन स्वचालित सीढ़ियों (एस्केलेटर) में फंस जाता हैं. दरअसल ये बच्ची इन सीढ़ियों से उतर रही थी. इस दौरान उसने साइड रेलिंग के ऊपर हाथ रखा हुआ था. ये साइड रेलिंग एक पट्टे की तरह होती हैं जो सीढ़ियों के साथ नीचे जाती हैं. ऐसे में बच्ची जब जमीन पर पहुंची तो भी उसने इस पर से अपना हाथ नहीं हटाया. ऐसे में बच्ची का हाथ अंदर की और फंस गया. इससे बच्ची को बहुत दर्द हुआ और वो जमीन पर लेते हुए रोने लगी.

वो तो गरिमत रही कि किसी ने समझदारी दिखाई और तुरंत एस्केलेटर बंद कर दिया. इससे बच्ची का हाथ और ज्यादा अंदर नहीं गया. इसके बाद 10 मिनट में ही फायर सर्विस वाले वहां आ गए. उन्होंने सीढ़ी को काट कर बच्ची का हाथ बाहर निकाल दिया. इस दौरान बच्ची का ध्यान भटकाने के लिए उसे मोबाइल में कुछ विडियो दिखाया गया. अच्छी बात ये रही कि बच्ची को कोई भी गंभीर चोट नहीं आई. बस कुछ खरोचे और टाँके लगाने पड़े.

इस पूरी घटना को एक शख्स ने मोबाइल में भी कैद कर लिया. अब इसका विडियो इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा हैं. ये उन सभी लोगो के लिए एक सबक हैं जो अपने बच्चों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. यदि बच्ची की मम्मी इन स्वचालित सीढ़ियों पर थोड़ा सतर्क रहती और जमीन पर पहुँचते ही बच्ची की नीचे उतरने में मदद करती तो शायद ये घटना ना होती. इस घटना से आप भी सिख लीजिये और अपने बच्चों की हर हरकत पड़ नज़र बनाए रखे. इसके साथ ही उन्हें हर तरह के संभवतः खतरों की जानकारी भी देना चाहिए. उन्हें आपको बताना चाहिए कि क्या करना सुरक्षित हैं और क्या असुरक्षित हैं.

देखे विडियो:

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दुसरे लोगो के साथ भी शेयर करे. इस तरह हर पेरेंट्स सावधान हो जाएंगे. एक हादसा होने से टल जाएगा.

Back to top button