बॉलीवुड

पब्लिक में स्तनपान कराना कैसा होता हैं, एक्ट्रेस छवि मित्तल और नेहा धूपिया ने शेयर किया अनुभव

माँ बनने का एहसास हर महिला के लिए ख़ास होता हैं. बच्चे के शुरूआती दिनों में उसका सबसे स्ट्रांग कनेक्शन माँ के साथ ही होता हैं. इसी एक वजह ये भी हैं कि बच्चे को पैदा होने के बाद से ही अगले 6 महीनो तक माँ के दूध की जरूरत पड़ती हैं. जब एक माँ अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं तो ये सबसे बेस्ट फीलिंग होती हैं. ये पल खुशनुमा यादें बन उसकी जिंदगी में हमेश के लिए कैद हो जाते हैं. वैसे तो स्तनपान का ये काम महिलाएं शान्ति से और अकेले में करना पसंद करती हैं. लेकिन कई बार हालातों के चलते महिलाओं को पब्लिक प्लेस में भी स्तनपान कराना पड़ जाता हैं. हाल ही में विश्व स्तनपान दिवस 2019 (अगस्त 1-7) मनाया गया. इस मौके पर बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया, समीरा रेड्डी, सोहा अली खान और छवि मित्तल ने सार्वजानिक स्थल पर स्तनपान कराने का अपना अनुभव साझा किया.

छवि मित्तल

टीवी एक्ट्रेस छवि मित्तल ‘तुम्हारी दिशा’ सीरियल से जानी जाती हैं. छवि दो बच्चों की माँ हैं. वे अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों ही लाइफ में बढ़िया बैलेंस बनाकर चलती हैं. टाइम ऑफ़ इंडिया को दिए इंटरव्यू में उन्होंने अपना अनुभव शेयर करते हुए कहा “स्तनपान एक खुबसूरत एहसास हैं. ये माँ और बच्चे के बीच का ऐसा बांड हैं जिसे तोड़ना असंभव हैं. बेबी के साथ ये 20 मिनट वरदान की तरह होते हैं. इसलिए मैं ये टाइम अकेले बिताना पसंद करती हूँ. लेकिन ऐसा समय भी आता हैं जब हमें बच्चे के साथ घर से बाहर निकलना होता हैं. पब्लिक स्तनपान लीगल होना चाहिए. यदि आप खुले में स्मोक, ड्रिंक और गाल गलोच कर सकते हैं तो स्तनपान क्यों नहीं? ये एक प्राकृतिक और सुंदर चीज हैं. हम सभी ने कभी ना कभी ये किया ही हैं. फिर इस से शर्मना क्यों?

छवि आगे कहती हैं “स्तनपान को बहुत अहमियत दी जाती हैं. ऐसे में कई महिलाएं मुझ से पूछती हैं कि यदि हम किसी कारण से बच्चे को स्तनपान नहीं करा पाए तो क्या करे? मैं उनसे कहती हूँ कि आप इस बात को लेकर कोई टेंशन ना ले. यदि आप स्तनपान नहीं करा सकती तो उपरी दूध भी ठीक हैं. क्योंकि यदि आप इस बात को लेकर चिंता करेगी तो शरीर में दूध और भी कम बनेगा.

नेहा धूपिया

बॉलीवुड एक्ट्रेस नेहा धूपिया ने भारत में इन्स्टाग्राम पोस्ट के जरिए #FreedomToFeed (स्तनपान की आजादी) नाम का ए मूवमेंट शुरू किया था. ये अभियान महिलाओं को स्तनपान के प्रति जागरूक करने के लिए शुरू हुआ था. नेहा ने लिखा था “#FreedomToFeed नेहा धुपिया द्वारा शुरू की एक पहल, चलिए इस विश्व स्तनपान दिवस पर हम सभी महिलाएं एक माँ के तौर पर बच्चे को कराए गए अपने स्तनपान के अनुभवों को शेयर करते हैं.” नेहा के इस अभियान से कई आम लोग और जाने माने नाम जुड़े थे.

सोहा अली खान

सैफ की बहन और कुणाल केमू की बीवी सोहा अली खान ने लिखा “ये विश्व स्तनपान दिवस हैं. ये एक परफेक्ट टाइम हैं नई माँ बनने पर सामने आने वाली चुनौतियों और अच्छे एहसास के बारे में बात करने की. अच्छी माँ बनने का कोई मैजिक फार्मूला नहीं होता है, आपको अपने आप ही इसे खोजना होता हैं.

Back to top button