विशेष

सड़क किनारे पत्थरों पर पेंटिंग बनाकर बेचता हैं ये बच्चा, भविष्य की प्लानिंग जान हो जाओगे हैरान

आज के जमाने में लोग स्कूल से कॉलेज चले जाते लेकिन फिर भी उन्हें ये पता नहीं होता हैं कि जीवन में आगे क्या करना हैं. आज का यूथ सपने भले ही देख ले लेकिन उसे पूरा करने के लिए कोई ख़ास प्लानिंग नहीं करता हैं. जब हम बच्चे होते हैं तो हमारा ध्यान खेल कूद में ज्यादा होता हैं. भविष्य में क्या होगा या हम क्या करेंगे इसकी कोई प्लानिंग नहीं होती हैं. कई बच्चे और युवा लोग तो अपना बचपन विडियो गेम्स खेलने में ही बिता देते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बच्चे से मिलाने जा रहे हैं जिसे विडियो गेम्स खेलना पसंद नहीं हैं. उसका कहना हैं कि विडियो गेम खेलने से आपको पैसा नहीं मिलता हैं. यदि आप अपना फ्यूचर बेहतर बनाना चाहते हैं तो आपको अभी से प्लानिंग करनी होती हैं.

इसी सोच के साथ ये बच्चा सड़क पर पेंटिंग्स बनाकर बेचता हैं. उसकी ये पेंटिंग पत्थर पर बनी होती हैं. इसे स्टोन पेंटिंग कहते हैं. इस बच्चे को इस कला में महारत हासिल हैं. वो अभी तक कई सारी पेंटिंग बनाकर बेच चुका हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि ये बच्चा सिर्फ अपनी रोज मर्रा की जरूरतों जैसे रोटी कपड़ा इत्यादि के लिए ये काम करता होगा. लेकिन इस बच्चे की सोच कही बड़ी हैं. इसका कहना हैं कि वो इन पेंटिंग्स को बेचकर जो पैसा कमाता हैं उससे भविष्य में अपने लिए ए रेस्टोरेंट खोलना चाहता हैं. वो बड़ा होकर एक सफल बिजनेसमैन बनना चाहता हैं. वो अभी से अपनी सेविंग्स पर काफी ध्यान देता हैं. उसका सपना हैं कि जब वो 18 से 19 साल का हो तो इन जमा किए पैसो से खुद का रेस्टोरेंट ओपन कर सके. अब इसे कहते हैं भविष्य की असली प्लानिंग.

ये बच्चा जीवन में जो कुछ भी करना चाहता हैं उसके लिए माता पिता के पैसो पर निर्भर नहीं हैं. ये इतनी कम उम्र में ही काफी नेक सोच रहता हैं. बच्चे ने ये भी बताया कि लाइफ में पैसा ही सब कुछ नहीं होता हैं. हमें कुछ नेक काम भी करने चाहिए. जब मैं बड़ा बिजनेसमैन बन जाउंगा तो समाज के लिए कुछ अच्छे काम भी करूँगा. बच्चे की सोच और नजरिया सच में कमाल का हैं. इससे हम बड़े लोग भी प्रेरणा ले सकते हैं. जानकारी के मुताबिक ये बच्चा कनाडा के टोरंटो का निवासी हैं. एक व्यक्ति को जब इस बच्चे के बारे में पता चला तो उसने इसका विडियो बना लिया और छोटा सा इंटरव्यू भी ले लिया. अब ये विडियो इंटरनेट पर बड़ी तेज़ी से वायरल हो रहा हैं.

उधर सोशल मीडिया पर भी जो भी इस विडियो को देख रहा हैं बच्चे का फैन बन जाता हैं. लोग बच्चे की तारीफ़ में कई तरह के कमेंट्स भी कर रहे हैं. एक ने लिखा ‘मैं इस बच्चे के अंदर की आग को देख सकता हूँ. मुझे यकीन हैं कि ये जीवन में बहुत आगे जाएगा.’ फिर दुसरे ने लिखा ‘भगवान इस बच्चे का भला करे. उम्मीद हैं कि एक दिन इसके सभी सपने पूर्ण होंगे.’ फिर एक ने लिखा ‘यार मैं इस लड़के के माता पिता से मिलना चाहता हूँ. जिसने उसे इतने अच्छे संस्कार दिए हैं.’

देखे विडियो:

Back to top button