स्वास्थ्य

रात को सोने से पहले पी लें गर्म दूध, सेहत को मिलेंगे ये बेहतरीन लाभ

गर्म दूध पीना सेहतमंद होता है और यही कारण है कि बचपन से ही हमारे माता- पिता हमें दूध पीने को कहते है। हालांकि कई लोग ठंडा दूध पीते हैं, जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। ठंडे दूध के मुकाबले गर्म दूध पीना उत्तम माना जाता है और इसे पीने से शरीर को अनगिनत लाभ पहुंचते हैं और शरीर हर वक्त दुरुस्त बना रहता है। रोज एक गिलास गर्म दूध पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं और ये फायदे इस प्रकार हैं।

गर्म दूध पीने से जुड़े हैं ये बेमिसाल के लाभ

हड्डियां होती हैं मजबूत

जो लोग रोज एक गिलास दूध पीते हैं उन लोगों की हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं और उन्हें कैल्शियम की कमी भी नहीं होती हैं। इतना ही नहीं दूध पीने से दांतों पर भी अच्छा असर पड़ता है और दांत मजबूत बनें रहते हैं। दरअसल दूध के अंदर कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम युक्त चीजें खाने से हड्डियां और दांत मजबूत रहते हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्डियों में दर्द रहती है या जिनकी हड्डियां कमजोर हैं वो लोग दूध पीया करें।

इतना ही नहीं अगर छोटे बच्चों को नियमित रूप से दूध दिया जाए तो बच्चों की हड्डियों का विकास अच्छे से होता है। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों की डाइट में दूध को जरूर शामिल करें।

कब्ज हो दूर

कब्ज की समस्या होने पर पेट भारी रहता है और पेट में गैस भी बन जाती है। कई लोग कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं और कब्ज की वजह से उनको पेट संबंधित अन्य बीमारियां भी लग जाती हैं। अगर आपके भी पेट में अक्सर कब्ज रहती है तो आप रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पी लें। एक गिलास गर्म दूध पीने से पेट आसानी से साफ हो जाएगा। वहीं आप चाहें तो दूध के अंदर गुड भी मिला सकते हैं। गुड वाला दूध कब्ज को तुरंत सही कर देता है।

गला रहे सही

बदलते मौसम में कई लोगों को गले में दर्द की शिकायत रहती है। अगर आपको भी अक्सर गले में दर्द या आपका गला खराब रहता है तो आप गर्म दूध पीया करें। गर्म दूध पीने से गला एकदम सही हो जाएगा और आपको दर्द से आराम मिल जाएगा। आप बस रोज रात को सोने से पहले एक गिलास दूध को गर्म कर उसके अंदर काली मिर्च का पाउडर और चीनी डाल दें। एक हफ्ते तक रोज काली मिर्च वाला दूध पीने से गले को आराम मिलेगा और ये खराब भी नहीं होगा।

अनिद्रा की बीमारी हो सही

अनिद्रा की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। अनिद्रा के कारण नींद पूरी नहीं होती है और ऐसा होने से दिमाग शांत भी नहीं रहता है। अनिद्रा यानी नींद ना आने की समस्या से परेशान लोगों के लिए दूध बेहद ही फायदेमंद होता है और इसे पीने से अनिद्रा की समस्या एकदम सही हो जाती है। दरअसल गर्म दूध पीने से शरीर की थकान दूर हो जाती है और आपको चेन भरी नींद आ जाती है।

Back to top button