राजनीति

राजनीति के चाणक्य अमित शाह का दावा- ‘हरियाणा में बीजेपी को मिलेगी इतनी सीट’

लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करने वाली बीजेपी की नजरें अब साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनावों पर टिकी हुई हैं। जी हां, साल के आखिरी में होने वाले विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाने का सपना देख रही बीजेपी ने हरियाणा में सीटों का दावा भी कर दिया है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा की एक रैली में सीटों का दावा कर दिया और इतिहास गवाह है कि उनका आकड़ा कभी फेल नहीं होता है। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा के जींद में आस्था रैली का आयोजन किया, जिसमें उन्होंने लोगों से आगामी चुनावों में बीजेपी को जीत दिलाने की अपील की। इस दौरान वे अपने पुराने अंदाज में सीटों का ज़िक्र भी करते हुए नज़र आएं। बता दें कि हरियाणा में कुल 90 विधानसभा की सीटें हैं, जिसमें से अमित शाह ने बीजेपी के पाले वाली सीटों की घोषणा कर दी। हालांकि, यह घोषणा चुनावी माहौल को ध्यान में रख कर नहीं की है, लेकिन इससे विपक्षियों की नींद उड़ गई है। इतना ही नहीं, अमित शाह ने इस बार हरियाणा की जनता से आशीर्वाद भी मांगा है।

हरियाणा में अमित शाह का बड़ा दावा

राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह ने कहा कि इस बार हरियाणा में बीजेपी बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है, जिसके लिए उन्होंने जनता से कहा कि इस बार बीजेपी को 75 सीटों पर जीत दिलाए। राजनीतिक विशेषज्ञ अमित शाह के इस अपील को दावे के रुप में देख रहे हैं, क्योंकि वे इसी तरह की बातें पिछले कई चुनावों में भी कर चुके हैं और आकड़े हमेशा सटीक ही निकलें। मतलब साफ है कि इस बार हरियाणा में बीजेपी 75 सीटों पर जीत हासिल कर सकती हैं, जोकि खट्टर सरकार के कामकाजों को ध्यान में रखकर ही कहा जा रहा है।

खट्टर सरकार को लेकर मांगा वोट

आस्था रैली के दौरान अमित शाह ने खट्टर सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए जनता के सामने उनके कामकाज को भी रखा। बता दें कि खट्टर साल 2014 में हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बने थे, जिसके बाद उन्होंने प्रदेश के विकास के लिए कामकाज किया। साथ ही उन्होंने लिंगानुपात पर भी ज्यादा फोकस किया और उन्होंने खुद ही इसके आकड़े भी जनता के सामने रखे। गौरतलब है कि बीजेपी का अगला मिशन हरियाणा को फतेह करना है।

वर्तमान में किसके पास है कितनी सीटें?

साल 2014 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस को मात देते सरकार बनाई थी, जिसमें खट्टर को मुख्यमंत्री बनाया गया। बता दें कि राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 47 सीटों पर जीत प्राप्त की थी, जबकि कांग्रेस को 15, इंडियन नेशनल लोकदल को 19, निर्दलीय को 5 और अन्य को 4 सीटों पर जीत मिली थी। मतलब साफ है कि बीजेपी का पलड़ा उस समय काफी भारी था और बाकी पार्टी उसके ईर्द गिर्द भी नहीं थी।

Back to top button