स्वास्थ्य

दुबलेपन से हैं परेशान, तो करें केले का सेवन, तुरंत बढ़ जाएगा आपका वजन

कई लोगों का शरीर बेहद ही दुबला होता है और दुबला शरीर होने की वजह से उनके शरीर में उर्जा की कमी हो जाती है। दुबलेपन से निजात पाने के लिए हम कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं। लेकिन उसके बाद भी शरीर का दुबलापन बरकरार रहता है। अगर आपका शरीर भी पतला है और आप अपना वजन बढ़ाने की इच्छा रखते हैं तो आप केले का सेवन करना शुरू कर दें। केला खाने से वजन को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। जो लोग रोज दो केले खाते हैं उनके शरीर का ऊर्जा स्तर भी बढ़ जाता है। आप केले का सेवन कई तरह से कर अपने शरीर का वजन बढ़ा सकते हैं।

इस तरह से करें केले का सेवन तुरंत बढ़ जाएगा आपका वजन

केले के ऊपर से दूध पीएं

अगर रोज सुबह केला खाने के बाद उसके ऊपर से दूध पीया जाए तो वजन तेजी से बढ़ जाता है। आप बस रोज सुबह पतले छिलके वाले दो केलों को खाकर उनके ऊपर से दूध पी लें। एक महीने तक ऐसा करने से आपका वजन बढ़ जाएगा और आपको दुबलेपन से निजात मिल जाएगी।

भोजन के बाद जरूर खाएं केला

खाना खाने के बाद अगर केले का सेवन किया जाए तो खाना अच्छे से पच जाता है और ऐसा होने पर शरीर को पोषक तत्व मिल जाते हैं। इसलिए आप रोज खाना खाने के बाद केले का सेवन भी किया करें।

केले को दूध में डालकर खाएं

अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप केले को दूध के अंदर डालकर banana shake बनाकर पी लें। Banana shake बनाना बेहद ही आसान होता है और ये 2 मिनट में बनकर तैयार हो जाता है। आप बस दो केले लेकर उन्हें छिल लें। फिर इनके टुकड़े कर इनको मिक्सी के अंदर डाल दें। अब आप मिक्सी में ठंडा दूध डालकर मिक्सी चाल दें। 2 मिनट तक मिक्सी चलाने के बाद आप मिक्सी को बंद कर दें। banana shake बनकर तैयार है। आप चाहें तो इसके अंदर चीनी भी डाल सकते हैं। हालांकि केले पहले से ही मीठे होते हैं इसलिए आप चीनी ना डालें तो ज्यादा बेहतर होगा।

केला और चॉकलेट

केला और चॉकेलेट को एक साथ खाने से भी वजन को आसानी से बढ़ा जाता है। आप एक गिलास दूध के अंदर चॉकलेट डाल दें और इस दूध को अच्छे से गर्म कर दें। इसके बाद आप दो केले खा कर ये दूध पी लें। लगातार तीन हफ्ते तक ये दूध पीने से आपका वजन बढ़ जाएगा। इसके अलावा आप चाहें तो केले के पीसकर करके इसके अंदर चॉकलेट मिलाकर भी खा सकते हैं।

केला और दही के साथ खाएं

जी हां आप दही के संग भी केले का सेवन कर सकते हैं। आप बस एक कटोरी दही के अंदर केला काट कर डाल दें और इनका सेवन कर लें। हालांकि जिन लोगों को जुकाम जल्द लग जाता है वो लोग दही और केले का सेवन एक साथ ना करें। क्यों ये दोनों चीजे ठंडी होती हैं और इन्हे खाने से जुकाम हो सकता है।

Back to top button