अध्यात्म

बेहद खास होता है बहुला चतुर्थी का व्रत, ये व्रत रखने से मिलता है संतान का सुख

भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष में आने वाली चतुर्थी बेहद ही शुभ होती है और इस चतुर्थी के दिन बहुला चतुर्थी का व्रत रखा जाता है। बहुला चतुर्थी का व्रत गणेश जी से जुड़ा हुआ होता है और इस व्रत को रखने से गणेश जी हर मनोकामना पूरी कर देते हैं। बहुला चतुर्थी व्रत इस साल 19 अगस्त के दिन आ रहा है। इस व्रत के दिन गणेश जी की पूजा करने के साथ-साथ गाय की पूजा भी जरूर की जाती है।

बहुला चतुर्थी व्रत से जुड़ी मान्यता

बहुला चतुर्थी व्रत रखने से जुड़ी मान्यता के अनुसार जो लोग ये व्रत रखते हैं और सच्चे मन से भगवान की पूजा करते हैं। उन लोगों की हर प्रार्थना भगवान पूर्ण कर देते हैं और उन्हें मनोवांछित फल देते हैं। बहुला चतुर्थी के व्रत के दिन मिट्टी के शिव जी, पार्वती जी, कार्तिकेय जी, श्री गणेश जी और गाय की प्रतिमा बनवाई जाती है और उनकी पूजा की जाती है।

इस तरह से रखें बहुला चौथ का व्रत –

बहुला चतुर्थी के व्रत के दिन आप सुबह स्नान कर अपने घर में मिट्टी की बनाई हुई शिव ,पार्वती, कार्तिकेय,श्री गणेश और गाय की प्रतिमा स्थापित करें। इसके बाद आप इनकी पूजा करें। पूजा करने के दौरान आप ये व्रत रखने का संकल्प लें। इसके बाद आप पूरे दिन केवल फल ही खाएं। शाम के समय आप दोबारा से भगवान की पूजा करें। पूजा करते समय आप भगवान के सामने घी का दीपक जरूर जलाएं।

गाय की पूजा जरूर करें

बहुला चतुर्थी वाले दिन व्रत रखने के साथ-साथ आप गाय की पूजा भी जरूर करें। इस दिन गाय की पूजा करना उत्तम माना जाता है। गाय की पूजा करने के अलावा आप गाय को गुड़ की रोटी भी जरूर खिलाएं। साथ में ही हरी घास भी गाय को खाने को दें। गाय के अलावा आप इस दिन गाय के बछड़े की पूजा भी जरूर करें और बछड़े को चारा जरूर डालें।

इस दिन ना करें दूध का सेवन

बहुला चतुर्थी वाले दिन गाय की पूजा की जाती है। इसलिए आप इस दिन गाय का दूध ना पीएं और ना ही गाय के दूध से बनी किसी भी तरह की चीज का सेवन करें। ऐसा माना जाता है कि इस दिन गाय का दूध पीना सही नहीं होता है।

होती है संतान की प्राप्ति

बहुला चतुर्थी व्रत वाले दिन अगर रात के समय भगवान श्री कृष्‍ण की पूजा की जाती है तो जीवन में संतान सुख प्राप्त होता है। इसलिए जो दंपत्ति मां बाप बनना चाहते हैं वो इस दिन व्रत जरूर रखें और शाम के समय भगवान श्री कृष्‍ण की पूजा जरूर करें। इस दिन जो महिलाएं अपने बच्चों के लिए व्रत रखती हैं उनके बच्चों की आयु लंबी हो जाती है।

होती है धन में वृद्धि

बहुला चतुर्थी के दिन आप गणेश जी और लक्ष्मी मां की पूजा भी जरूर करें। इस दिन गणेश और लक्ष्मी मां की पूजा एक साथ करने से जीवन में धन से जुड़ी परेशानी कभी भी नहीं आती है। साथ में ही जीवन में धन की कमी भी कभी भी नहीं आती है।

Back to top button