कम उम्र में शादी करने के होते हैं बहुत फायदें, जाने क्यों आपको नहीं करना चाहिए ज्यादा इंतज़ार

शादी एक ऐसी चीज हैं जो इंसान को आज नहीं तो कल करनी ही पड़ती हैं. ये जीवन का एक महत्वपूर्ण पढ़ाव होता हैं. हालाँकि शादी करने की सही उम्र क्या हैं इस बारे में हर व्यक्ति की अपनी एक अलग राय होती हैं. आज के मॉडर्न जमाने में लोग देर से शादी करने की सलाह देते हैं. आमतौर पर इनमे से कोई भी 25 या उससे कम उम्र में शादी करने की नहीं सोचता हैं. लेकिन आज हम आपको जिंदगी का एक दूसरा पहलु बताने जा रहे हैं. अर्थात यदि आप 21 से 25 साल की उम्र में शादी करते हैं तो इसके अपने अलग फायदे होते हैं.

1. यदि आपको अपने सपनो का राज कुमार या राज कुमारी मिल जाती हैं तो फिर शादी के लिए इंतज़ार करने का कोई मतलब नहीं रहता हैं. आगे क्या होगा ये किसी को नहीं मालूम हैं. इसलिए आप अपने प्रेमी या प्रेमिका से जितनी जल्दी शादी कर सेटल हो जाए उतना ही अच्छा हैं. इसका सबसे बड़ा लाभ ये हैं कि आप जितना जल्दी ब्याह रचाते हैं उतना ही ज्यादा जिंदगी में एक दुसरे के साथ रहते हैं.

2. एक गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के रूप में रहने में और एक हस्बैंड व वाइफ के रूप में साथ रहने में जमीन आसमान का फर्क होता हैं. शादी के पहले का प्यार और रोमांस दिलचस्प भले ही होता हो लेकिन इस प्यार की असली गहराई आपको शादी के बाद ही पता चलती हैं. यदि आप जल्दी शादी करते हैं तो बिना किसी की रोक टोक के खुल्लम खुल्ला साथ में घूम सकते हैं और जितना चाहे उतना समय एक साथ बिता सकते हैं.

3. इंसान का नेचर 25 साल की उम्र तक काफी फ्लेक्सिबल रहता हैं. अर्थात वो किसी भी माहोल में आसानी से ढल जाता हैं. दूसरों के साथ एडजस्ट होने में या अपनी आदतों में बदलाव लाने में उसे कोई समस्यां नहीं आती हैं. हालाँकि इसके बाद की उम्र में वो अपनी आदतों और कम्फर्ट का इतना आदि हो जाती हैं कि दूसरों के साथ कोई समझौता नहीं कर पाता हैं. मतलब ये हुआ कि यदि आप 25 के पहले शादी करते हैं तो अपने पार्टनर और ससुराल वालो के साथ अच्छे से एडजस्ट कर पाते हैं. ये वो उम्र होती हैं जब इंसान तकलीफें और बदलाव आसानी से सहन कर लेता हैं. इसलिए इस उम्र में शादी करने पर परिवार में लड़ाई झगड़े भी नहीं होते हैं.

4. एक दुसरे के साथ फिजिकल रोमांस करने का असली मजा जवानी में ही आता हैं. इस उम्र में रोमांस को लेकर उत्साह कुछ ज्यादा ही रहता हैं. ऐसे में यदि आप जल्दी शादी करते हैं तो ढेर सारा रोमांस कर सकते हैं. कोई आपको कुछ नहीं कहेगा. ये आप दोनों के बीच की केमेस्ट्री और बोन्डिंग भी मजबूत करेगा. आपका रिश्ता बाद में भी नहीं टूटेगा. आप अपनी वाइफ या हस्बैंड के प्रति ज्यादा प्रेम प्रदर्शित कर पाओगे.

5. जल्दी शादी करने पर आप दोनों अपने जीवन की सभी उपलब्धियां साथ में शेयर करेंगे. इससे आपकी फ्यूचर प्लानिंग बिलकुल सही दिशा में जाएगी.

6. जल्दी शादी करने का एक फायदा ये भी हैं कि आप जल्दी माता पिता बन जाओगे. इससे बुढ़ापा आने के पहले ही आपके बच्चे आपकी सेवा को तैयार होंगे. इससे इस बात के चांस भी बढ़ जाते हैं कि आप अपने पोता पोती की शादियों में भी शामिल हो सकोगे. साथ ही बीटा बेटी जल्दी बड़े होंगे तो कमाने धमाने भी लगेंगे और घर की इंकम बढ़ती चली जाएगी.

7. भगवान ना करे ऐसा हो लेकिन यदि आपकी शादी सफल नहीं रहती हैं और आप तलाक लेकर दूसरी शादी करना चाहे तो इसके लिए आपके पास पर्याप्त समय होगा. इसके अलावा कुछ अनहोनी होने पर यदि आप अपने पार्टनर को खो भी देते हैं तो दूसरी शादी आसानी से हो जाएगी.