स्वास्थ्य

सेहत के लिए बेहद ही चमत्कारी होता है बकरी का दूध, इसे पीने दूर हो जाते हैं ये रोग

गाय और भैंस का दूध सेहत के लिए काफी उत्तम माना जाता है और इनका दूध पीने से शरीर को  कैल्शियम, प्रोटीन और पोटैशियम उच्च मात्रा में मिल जाता हैं। दूध को पीने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं और शरीर को रोग लगने का खतरा कम हो जाता है। गाय और भैंस के दूध की तरह ही बकरी का दूध भी सेहत के लिए गुणकारी माना जाता है और ये दूध गाय और भैंस के दूध के मुकाबले अधिक ताकतवर माना जाता है। बकरी का दूध पीने से शरीर को अनगिनत फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते हैं बकरी के दूध से होने वाले फायदे।

बकरी का दूध पीने से शरीर को मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे –

हड्डियों बनें मजबूत

बकरी का दूध पीने से हड्डियों पर अच्छा असर पड़ता है और हड्डियां कमजोर नहीं पड़ती हैं। बकरी के दूध के अंदर कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। हड्डियों के साथ-साथ बकरी का दूध दांतों को भी मजबूत रखता है। ये दूध पीने से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसलिए बूढ़े लोगों को बकरी का दूध जरूर पीना चाहिए। वहीं अगर बच्चों को ये दूध दिया जाता है तो बच्चों की हड्डियों का विकास भी अच्छे से होता है।

दिल के लिए है सेहतमंद

बकरी का दूध दिल को स्वस्थ रखने में भी मददगार होता है और ये दूध पीने से दिल की रक्षा कई प्रकार के घातक रोगों से होती है। दरअसल बकरी के दूध के अंदर फैटी एसिड पाया जाता है और फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखता है।

सूजन हो कम

शरीर के किसी हिस्से पर सूजन आ जाने पर आप बकरी का दूध पीया करें। बकरी का दूध पीने से सूजन एकदम सही हो जाती है। दरअसल इसके दूध के अंदर एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कि सूजन को कम करने का कार्य करते हैं। इसलिए जिन लोगों को अक्सर पेट में सूजन आ जाती है वो लोग ये दूध जरूर पीया करें।

डेंगू से मिले आराम

डेंगू होने पर आप बकरी के दूध का सेवन करें। बकरी का दूध डेंगू के मरीजों के लिए बेहद ही गुणकारी साबित होता है और ये दूध पीने से डेंगू की बीमारी सही हो जाती है। दरअसल डेंगू होने पर  ब्लड प्लेटलेट की संख्या कम हो जाती है और बकरी का दूध  ब्लड प्लेटलेट काउंट बढ़ाने का कार्य करता है।

इम्यून सिस्टम को बढ़ाए

बकरी का दूध इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में सहायक होता है और ये दूध पीने से आपसे खतरनाक बीमारियां दूर रहती हैं। बकरी के दूध के अंदर सेलेनियम अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है। जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता सही से कार्य करती है और शरीर की रक्षा कई रोगों से होती है। इसलिए जिन लोगों को जल्द ही बुखार, जुकाम और खांसी लग जाते हैं वो लोग बकरी का दूध जरूर पीया करें।

मेटाबॉलिज्म का स्तर बढ़े

जो लोग बकरी का दूध पीया करते हैं उन लोगों का मेटाबॉलिज्म सही रहता है। बकरी के दूध में उच्च मात्रा में आयरन और कॉपर पाया जाता है और आयरन और कॉपर शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर बेहतर रखने में मददगार साबित होता है।

Back to top button