Man Vs Wild: पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स के इस शो में क्या था खास, जानिए

भारत के प्रधानमंत्री ना सिर्फ भारत में फेमस हैं बल्कि दुनिया के लोग उन्हें जानते हैं और बहुत से लोग उन्हें पसंद भी करते हैं। पीएम मोदी ने अमेरिका, रूस, चीन और जापान जैसे बड़े देशों से दोस्ती करके साबित कर दिया है कि मुश्किल समय में ये दोस्त साथ जरूर देंगे। भारत में भी पीएम मोदी किसी हीरो से कम नहीं है जो एक के बाद एक काम करके अपने फैंस को खुश रखने का काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कुछ समय पहले अमेरिकन शो Man Vs Wild की शूटिंग भारत में की और इस शो के होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ बहुत सारी बातें भी कीं। इस शो का प्रसारण डिस्कवरी चैनल पर 12 अगस्त की रात 9 बजे हुआ। पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स के इस शो में क्या था खास, ये आपको भी जाननी चाहिए।

पीएम मोदी और बेयर ग्रिल्स के इस शो में क्या था खास

डिस्कवरी चैनल के फेमस शो मैन वर्सेज वाइल्ड के हालिया एपिसोड को दुनिया के 108 देशों में प्रसारित किया गया और ये देखना लोगों में काफी उत्सुकतापूर्वक रहा। इसमें शो के सुपरस्टार बेयर ग्रिल्स के साथ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आए। इसमें पीएम ने बियर ग्रिल्स के साथ मिलकर नदी के ठंडे पानी में जुगाड़ से बनी नाव की सवारी की और इस एडवेंचर के माध्यम से प्रकृति संरक्षण जैसे मुद्दों को आगे भी बढ़ाया। डिस्कवरी चैनल ने इस फिल्म की शूटिंग भारत के उत्तराखंड में की और यहां दोनों ने जंगलों में रहते हुए ठंड और बारिश की मार झेली जो देखना काफी दिलचस्प था। पीएम मोदी ने बताया कि जब वे 17-18 साल के थे तब उन्होंने घर छोड़ दिया था और वे दुनिया को समझना चाहते थे और उन्होंने कहा, ”मुझे प्रकृति हमेशा से पसंद रही है, इसलिए सबसे पहले मैं हिमालय गया। जहां के लोगों के साथ काफी समय बिताया और कई बड़े तपस्वियों से भी मिलना हुआ। ऐसे लोगों के साथ रहना एक अवसर से कम नहीं है।” इस अलावा बताते हैं शो की कुछ खास बातें..

1. शो के दौरान ग्रिल्स ने कहा, ‘आप भारत के महत्वपूर्ण व्यक्ति हैं और आपको जीवित रखना अभी मेरा काम है।’ मेजबान और मेहमान के बीच बातचीत के दौरान मोदी ने बताया कि लोगों के सपने पूरे करने से उन्हें खुशी मिलती है और उनका फिलहाल पूरा ध्यान विकास पर है। .

2. ग्रिल्स के शो में पहले भी कई अथिति रह चुके हैं। जितनी लोकप्रियता भारत के पीएम को लेकर थी वही अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के लिए थी। शो में मोदीजी ने बताया कि उन्होंने नहीं सोचा था कि वे कभी पीएम बनेगे लेकिन हालात बनते गए और उन्हें आगे आना पड़ा। पीएम मोदी ने कहा, ‘मेरी समस्या ये है कि मैंने कभी किसी काम को करने से पहले सोचा तो लेकिन डरा नहीं। पहले नर्वस होता था क्योंकि अनुभव नहीं था लेकन अब डर नहीं लगता। वही करता हूं जो सच और सही होता है।’

3. ग्रिल्स ने पीएम मोदी की बात सुनते हुए कहा कि ये युवाओं के लिए बड़ा संदेश है तो इसपर मोदी ने कहा, ‘अगर मुझे आज की युवा पीढ़ी से कुछ कहना होगा तो मैं यही बताना चाहूंगा कि हमें अपने जीवन को टुकड़ों-टुकड़ों में नहीं बांटना चाहिए। जब हम अपने जीवन में समग्र में देखते हैं जो उससे उतार-चढ़ाव दोनों में होता है। अगर आप उतार पर हैं तो सके बारे में ज्यादा मत सोचिए।’

4. करीब 5 मील चलने के बाद शो के मेहमान और मेजबान ने जुगड़ की नाव बनाई और उससे नदी पार किया तब ग्रिल्स ने कहा कि मोदी इतिहास के पहले ऐसे पीएम होंगे जो जुगाड़ की नाव में बैठे होंगे. पीएम मोदी ने पकृति से अपने प्रेम को व्यक्त किया और हा कि दुनिया के लिए भारत का संदेश है ‘वसुधैव कुटुंबकम’।

5. ग्रिल्स ने पूछा कि क्या उन्होने (मोदी) कभी प्रधानमंत्री बनने का सपना देथा था तो मोदी ने कहा कि 13 साल गुजरात का मुख्यमंत्री होने तक उन्होंने सोचा था अगर मैं प्रधानमंत्री होता जो किसी भी कार्यकर्ता या आम लोगों की अपनी बात होती है। मगर सच ये है कि जब जनता ने उन्हें चुना तो उन्हे भी देश के लिए ही काम करना है। वे हमेशा विकास के बारे में सोचते हैं क्योंकि भारत को टॉप ले जाने की ठानी है।

6. शो के दौरान ग्रिल्स और मोदी के बीच बहुत सी बातें हुई। मोदी ने बताया कि उन्होंने देखा है कि पैसा ना होने पर भी वे पोस्टकार्ड खरीदकर अपने रिश्तेदारों को अपनी खैरियत बताते थे। इसलिए आपके पास कम हो या ज्यादा लेकिन दूसरों को मत बताओ बस अपना बेहतर करने की कोशिश में लगे रहो।

7. ग्रिल्स ने जब मोदी को जंगल में रहने वाले बाघों से उन्हें चेताया तो मोदी ने कहा ईश्वर सबका ख्यार रखते हैं। फिर ग्रिल्स ने मोदी को भाला फेंककर जानवर को मारने को बोला तो मोदी ने कहा, ”आप मेहमान हैं इसलिए आपकी बात का मान रखता हूं लेकिन मेरा धर्म किसी बेजुबान को मारने की मुझे इजाजत नहीं देता है।”

8. मोदी ने कहा कि कभी प्रकृति से डरना नहीं चाहिए क्योंकि जब हमें लगता है कि प्रकृति के साथ हमारा सामंजस्य बिगड़ने लगता है तो समस्या वहीं से शुरु हो जाती है।