रक्षा बंधने के दिन पूजा की थाली में जरूर होनी चाहिए ये 7 चीजें

रक्षा बंधन का पर्व पूरे भारत में मनाया जाता है और इस साल ये पर्व 15 अगस्त के दिन आ रहा है। रक्षा बंधन के दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और अपने भाई की लंबी आयु की कामना करती है। रक्षा बंधन के पर्व को हिंदू के अलावा सिख धर्म, जैन धर्म के लोगों द्वारा भी मनाया जाता है और रक्षा बंधन का त्योहार नेपाल देश में भी धूम धाम से मनाया जाता है।

इस साल का शुभ मुहूर्त

रक्षा बंधन के दिन आप केवल शुभ मुहूर्त के दौरान ही अपने भाई की कलाई पर राखी को बांधे। 15 अगस्त के दिन आप 1:43 बजे से 4:20 बजे के बीच ही अपने भाई को राखी बांधनें। शुभ मुहूर्त  के दौरान भाई को राखी बांधने से आपको विशेष फल मिलेगा। हालांकि राखी का मुहूर्त 15 अगस्त को सूर्योदय से शाम 5:58 तक रहेगा।

पूजा की थाली में जरूर रखें ये चीजें

रक्षा बंधन के दिन आप पूजा की थाली में नीचे बताई की सात चीजों को जरूर रखें। इन चीजों के थाली में होने के बाद ही आप अपने भाई को राखी बांधे। वहीं ये सात चीजे कौन-कौन सी हैं इसकी जानकारी इस तरह है।

राखी

रक्षा बंधने की थाली तैयार करते समय आप सबसे पहले उसमें राखी जरूर रखें। वहीं आप जब भी राखी खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें की राखी का रंग लाल और पीला ही हो। साथ में ही राखी की धागा मौली या रेशम का ही हो। इसके अलावा आप मोती वाली ही राखी खरीदें। क्योंकि आजकर बाजार में कई तरह के धातु से बनी हुई भी राखी बेची जाती है और ये धातु त्वचा के लिए सही नहीं माना जाती है।

तिलक या कुंकु


पूजा की थाली में जो अगली चीज होना बेहद ही जरूरी है वो तिलक या कुंमकुं है। कुंमकुं के अलावा आप थाली में हेल्दी और चावल भी रखें और जब आप अपने भाई को तिलक लगाएं तो इन तीनों चीजों को पानी की मदद से मिला दें और फिर ये तिलक अपने भाई के माथे पर लगाएं।

रुमाल

भाई को तिलक लगाने से पहले उसका सिर जरूर ढका जाता है। इसलिए आप अपनी थाली में रुमाल रख दें और तिलक लगाने से पहले अपने भाई का सिर जरूर ढकें।

मिठाई

रक्षा बंधन की थाली के अंदर मिठाई होना भी बहुत जरूरी है। हालांकि त्योहारों के दौरान बाजारों में मिलावटी मिठाई काफी बेची जाती है। इसलिए हो सके तो आप खुद से घर पर ही मिठाई बनाएं और इसी मिठाई को थाली में रखें।

गिफ्ट

बहनों द्वारा भी रक्षा बंधन के दिन भाईयों को उपहार दिए जाते हैं। इसलिए आप थाली में गिफ्ट भी जरूर रखें।

नारियल

किसी भी तरह की पूजा करते समय नारियल जरूर रखा जाता है और रक्षा बंधन के दिन हर बहन अपने भाई की आरती करती है। इसलिए आप रक्षा बंधन की थाली में नारियल को भी जरूर रखें।

दीपक

 

रक्षा बंधन की थाली तैयार करते समय आप थाली में एक देसी घी का दीपक भी जरूर रखें और राखी बांधने के बाद इस दीपक से अपने भाई की आरती उतारें।