बीन्स खाने से शरीर को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे,ये बीमारियां हो जाती हैं जड़ से ख़त्म

बीन्स बेहद ही ताकतवर सब्जी होती है और इसे खाने से शरीर को कई पौष्टिक तत्व मिलते हैं। बीन्स की सब्जी में पोटेशियम 39%, कार्बोहाइड्रेट 21%, आहार फाइबर 64%, प्रोटीन 42%, विटामिन सी 10%, कैल्शियम 11%, आयरन 28%, विटामिन बी -6 25% और मैग्नीशियम 44% पाया जाता है। बीन्स खाने से क्या फायदे जुड़े हैं इसकी जानकारी इस प्रकार है –

बीन्स खाने के फायदे –

बालों का झड़ना हो बंद

बीन्स की सब्जी खाने से बालों पर अच्छा असर पड़ता है और बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों के बाल खूब झड़ते हैं या जिन लोगों के बाल कमजोर हैं वो लोग अपनी डाइट में बीन्स की सब्जी को जोड़ लें। बीन्स खाने से आपके बालों की ग्रोथ अच्छे से होगी और बालों का झड़ना एकदम बंद हो जाएगा।

पेट रहे सेहतमंद

बीन्स की सब्जी खाने से पेट पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और पेट एकदम दुरुस्त बना रहता है। बीन्स की सब्जी का सेवन करने से पेट संबंधित रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है और गैस,कब्ज जैसी समस्या भी नहीं होती हैं। इसलिए जिन लोगों का पेट हल्दी नहीं है वो लोग बीन्स का सेवन जरूर किया करें।

खून की हो कमी पूरी

बीन्स के अंदर विटामिन बी2 और आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता है। आयन युक्त खाना खाने से शरीर में खून अच्छे से बनता है और ऐसा होने पर शरीर में खून की कमी नहीं होती है।

कैल्शियम की ना हो कमी

कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों और दांतों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और ये कमजोर हो जाते हैं। इतना ही नहीं शरीर में कैल्शियम का स्तर कम होने से हड्डियों में दर्द भी होने लग जाता है। इसलिए अगर आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है तो आप बीन्स का सेवन करना शुरू कर दें। बीन्स खाने से शरीर में  कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा अगर छोटे बच्चों को बीन्स दी जाए तो बच्चों की हड्डियों का विकास भी अच्छे से होता है।

हृदय रोगियों के लिए लाभप्रद

बीन्स का सेवन हृदय रोगियों को जरूर करना चाहिए। क्योंकि बीन्स खाने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है और हार्ट अटैक आने की संभावना 40 प्रतिशत तक कम हो जाती है। इतना ही नहीं बीन्स खाने से रक्तचाप भी नियंत्रण में रहता है और ये नहीं बढ़ता है।

मधुमेह को रखें कंट्रोल में

मधुमेह के मरीजों के लिए भी बीन्स बेहद ही लाभदायक होती है और बीन्स खाने से खून में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। दरअसल ये सब्जी शरीर में इन्सुलिन के उत्पादन को बढ़ावा देती है और इन्सुलिन शुगर के स्तर को बढ़ने नहीं देता है।

पथरी से मिले आराम

पथरी की समस्या होने पर आप बीन्स के पत्तों का पानी पीएं। बीन्स के पत्तों का पानी पीने से किडनी में पथरी नहीं बनती है और पथरी की समस्या से निजात मिल जाती है। आप बीन्स के पत्तों को पानी में डालकर इस पानी को अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी को छान लें और इस पानी को थोड़ा ठंडा कर पी लें। ये पानी पीने से किडनी में मौजूद पथरी बाहर निकल आएंगी।