स्वास्थ्य

बेहद ही चमत्कारी होता है गुड़ और जीरे का पानी, मिनटों में दूर करें ये 5 खतरनाक बीमारी

गुड़ खाना सेहत के लिए गुणकारी होता है और इसे खाने से कई रोगों से निजात मिल जाती है। गुड़ की तरह ही जीरे का सेवन करवा भी स्वस्थ के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। अगर इन दोनों चीजों यानी गुड़ और जीरे का सेवन एक साथ किया जाए तो कई रोग मिनटों में सही हो जाते हैं। गुड़ और जीरे का पानी स्वस्थ के लिए काफी लाभप्रदा माना जाता है और इस पानी को पीना से क्या-क्या लाभ जुड़े हुए हैं वो इस प्रकार हैं।

गुड़ और जीरे का पानी पीने के लाभ

खून की कमी हो पूरी

शरीर में खून की कमी होने पर कमजोरी और थकाना की शिकायत होने लग जाती है। शरीर में खून की कमी होते ही आप गुड़ और जीरे का पानी पीएं। ये पानी पीने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाएगी। गुड़ और जीरे का पानी महिलाओं को रोज पीना चाहिए। क्योंकि महिलाओं के अंदर एनिमिया की कमी अधिक पाई जाती है।

पाचन क्रिया रहे सही

जीरे और गुड़ का पानी पीने से पाचन क्रिया सही से कार्य करती है और खाना आसानी से पच जाता है। इसलिए जिन लोगों को खाना नहीं पचता है वो लोग रोज सुबह खाली पेट गुड़ और जीरे का पानी पीया करें। एक हफ्ते तक ये पानी पीने से आपकी पाचन क्रिया एकदम दुरुस्त हो जाएगी।

कब्ज और गैस से मिले राहत

कई लोगों को कब्ज और गैस  की समस्या हो जाती है। कब्ज और गैस की समस्या होने पर पेट को अन्य तरह की बीमारियां लगने का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आपको भी कब्ज या गैस रहती है तो आप गुड़ और जीरे का पानी पीना शुरू कर दें। गुड़ और जीरे का पानी पीने से कब्ज से आपको निजात मिल जाएगी और पेट मं गैस भी नहीं बनेगी। इतना ही नहीं, गुड़ और जीरे का पानी शरीर से अवांछित तत्वों को बाहर भी निकाल देता है और ऐसा होने से आंतरिक अंगों की सफाई हो जाती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता हो मजबूत

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर शरीर को रोग लगने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए ये जरूरी होता है कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे ताकि आपका शरीर आसानी से बीमारियों की गिरफ्त में ना आए। गुड़ और जीरे का पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने में लाभदायक होता है।

दर्द से मिले आराम

सिर या शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर आप जीरे और गुड़ का पानी पी लें। ये पानी पीने से दर्द एकदम दूर हो जाएगा। इसके अलावा बुखार या सर्दी लगने पर भी अगर जीरे और गुड़ का पानी पीया जाए तो बुखार और सर्दी सही हो जाते हैं।

कैसे तैयार करें ये पानी

गुड़ और जीरे का पानी तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास पानी को गैस पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर इस पानी के अंदर आप थोड़ा सा गुड़ और जीरा डाल दें। इस पानी को आप थोड़ी देर तक उबाले और जब ये अच्छे से उबल जाए तो आप गैस बंद कर इस पानी को छान लें और ये पानी पी लें। इस पानी को आप सुबह खाली पेट पीया करें।

Back to top button