बॉलीवुड

जम्मू कश्मीर पर BBC की रिपोर्टिंग से नाराज़ हुए शेखर कपूर, लताड़ते हुए पूछा ‘आप कश्मीर को..’

जब से मोदी सरकार ने जम्मू और कश्मीर पर से आर्टिकल 370 और 35A हटाया हैं तभी से देशभर में कई लोग खुशियाँ मना रहे हैं और अपना समर्थन भी दे रहे हैं. हालाँकि इनमे कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसका विरोध करते नज़र आ रहे हैं. ऐसे में कुछ विशेष मीडिया ग्रुप्स भी हैं जो केंद्र सरकार के इस फैसले को नेगेटिव रूप में जनता के सामने प्रदर्शित कर रहे हैं. सोशल मीडिया पर कई लोगो का कहना हैं कि ये इन मीडिया चैनल्स का कोई एजेंडा भी हो सकता हैं. खैर इन सब के बीच हाल ही में बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर और डायरेक्टर शेखर कपूर ने देश के सबसे बड़े मीडिया संस्थान बीबीसी पर नाराजगी व्यक्त की हैं.

 

दरअसल शेखर कपूर ने ब्रिटेन के फेमस न्यूज़ चैनल बीबीसी को लताड़ लगते हुए उनसे एक सवाल पूछा हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर बीबीसी वर्ल्ड को टैग कर ट्वीट किया कि “बीबीसी हर बार तुम कश्मीर को ‘भारतीय अधिकृत कश्मीर’ कहते हो. ऐसे में मैं सोचता हूँ कि तुम उत्तरीय आयरलैंड को ‘ब्रिटिश अधिकृत आयरलैंड’ कह कर क्यों नहीं पुकारते?

शेखर यही नहीं रुके उन्होंने इस विषय पर एक और ट्वीट किया और कहा “मैंने बहुत सोचा, उनके (पाकिस्तान) के पॉइंट ऑफ़ व्यू से भी सोचा, कि आखिर ये पाकिस्तान को ऐसा क्यों लगता हैं इ आर्टिकल 370 हटा देने से उनकी सुरक्षा पर खतरा मंडरा जाएगा?

शेखर कपूर के इस कमेंट के बाद कई और यूजर्स ने भी ट्वीट कर उनका समर्थन किया हैं. गौरतलब हैं कि अनुच्छेद 370 और 35ए के हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ हैं. उसे केंद्र सरकार का ये फैसला बिलकुल भी पसंद नहीं आया हैं. यहाँ तक कि विरोध प्रदर्शन करते हुए उसने समझौता एक्सप्रेस को बंद करने, बॉलीवुड पर पाकिस्तान में बैन लगाने और भारत के साथ कोई भी व्यापार ना करने का एलान भी कर दिया. लेकिन एक बात कई लोगो को समझ नहीं आ रही कि जम्मू और कश्मीर भारत का मामला हैं. वो इससे जुड़ा कोई भी निर्णय यदि लेता हैं तो इससे पाकिस्तान को क्या तकलीफ हो रही हैं. वो अपने मुल्क की चिंता करे. भारत के मामले में क्यों टांग अड़ा रहा हैं? यही बात शायद शेखर कपूर के मन में भी चल रही होगी जिसके चलते उन्होंने ये सवाल पूछा हैं.

वहीं दूसरी और इस फैसले के बाद कई बॉलीवुड सितारें मोदी सरकार का समर्थन कर रहे हैं, वहीं जो विरोध कर रहे हैं उन्हें ट्रोल भी होना पड़ा था. इस फैसले के बाद के हालातों में मीडिया चैनल्स भी अहम भूमिका निभाते हैं. उनके द्वारा यदि कोई रिपोर्टिंग किसी स्पेशल एजेंडे के तहत या नेगेटिव तरीके से की जाती हैं तो इससे हालात और भी बिगड़ सकते हैं. ऐसे में शेखर कपूर सहित कई सोशल मीडिया यूजर्स कुछ मीडिया संस्थानों के इस रवैये पर सवाल उठाते नजर आ रहे हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शेखर कपूर भारत में ‘मिस्टर इंडिया’ और ‘बैंडिट क्वीन’ जैसी मशहूर फ़िल्में बना चुके हैं. इसके अलावा वे ब्रिटेन में भी फ़िल्में बनाने का काम करते हैं.

Back to top button