समाचार

न्यूजीलैंड में खोजा गया दुनियां का सबसे बड़ा तोता, हाईट इंसान से आधी

तोते बड़े ही प्यारे पक्षी होते हैं. उन्हें अधिकतर नकलची पक्षियों में गिना जाता हैं. इसकी वजह ये हैं कि हम उन्हें जो भी बोलते हैं वे उसे दोहरा देते हैं. ये बड़े ही उत्सुक और चंचल जीव होते हैं. आप में से कई लोगो ने भी तोते तो जरूर देखे होंगे. वैसे जब हम भारत में तोते ई बात करते हैं तो सबके दिमाग में वो हरे रंग वाले तोते ही घुमने लगते हैं. हालाँकि तोतो की और भी कई साड़ी प्रजातियाँ होती हैं. ये पूरी दुनियां में कई रंग और आकार में पाए जाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे अनोखे तोते के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जान आपके भी तोतें उड़ जाएंगे. मतलब आप भी हैरान रह जाएंगे.

इंसान से आधी हाईट का हैं ये तोता

दरअसल हम यहाँ जिस अनोखे तोते की बात कर रहे हैं उसका वजन 7 किलो हैं और हाईट 3 फूट हैं. यानी इंसानों से सिर्फ आधी हाईट. यक़ीनन इतने बड़े तोते के बारे में आप ने भी पहले कभी नहीं सूना होगा. दरअसल ये आज के जमाने में तो नहीं हैं लेकिन लाखों वर्ष पूर्व हुआ करता था. बात ये हैं कि इतने विशाल तोते के कुछ अवशेष न्यूजीलैंड में पाए गए हैं. जब से इस विशाल तोते की खोज हुई हैं तो पूरी दुनियां हैरान परेशान हैं. जानकारी के अनुसार इस बड़े तोते के अवशेष न्यूजीलैंड में शहर सेंट बाथांस में कुछ रिसर्चर्स को मिले हैं. वैसे तो उन्हें ये करीब एक दशक पहले ही मिल गए थे लेकिन शुरुआत में उन्हें लगा कि ये कोई चील हैं.

वैज्ञानिक पहले समझ बैठे थे चील

दरअसल रिसर्चर्स ने ये सोचा नहीं था कि किसी तोते का आकार इतना बड़ा भी हो सकता हैं. ऐसे में उन्होंने इस दिशा में रिसर्च ही नहीं की थी. वे तो इसे काफी दिनों तक चील ही समझते रहे. हालाँकि बाद में उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि जिसे वो चील समझ रहे थे वो असल में एक तोता हैं. इस अवशेष में तोते वाले कई गुण पाए गए. इसी आधार पर उन्होंने ये निश्कर्च निकला की ये एक विशाल आकार का तोता ही हैं.

190 लाख पुराना ये तोता था मांसाहारी

आपको जान हैरानी होगी कि इस तोते की उम्र 190 लाख साल बताई जा रही हैं. रिसर्चर्स का कहना हैं कि ये तोता जिंदा रहने के लिए जरूर दुसरे छोटे तोतो को खाता होगा. यदि आज के तोते से इसकी तुलना की जाए तो ये आमतौर पर शाकाहारी होते हैं और फल, सब्जी और घास वगैरह खाया अर्ते हैं. इनका आकार भी आफी छोटा होता हैं. इन जीव वैज्ञानिको ने इस अनोखे तोते को हेराकल्स इनएक्सपेक्टाटस नाम दिया हैं. इस बात की जानकारी सिडनी की ‘फ्लाइंडर्स यूनिवर्सिटी’ और ‘क्राइस्टचर्च की कैंटरबरी म्यूजियम ने दी हैं.

उधर सोशल मीडिया पर जब इस तरह के विशाल तोते की बात सामने आई तो लोग भी हैरान रह गए. कोई कहने लगा कि सोचो यदि ये तोता आज के जमाने में भी जिंदा होता तो कितना अच्छा होता हैं. इसे उड़ते हुए और शिकार करते हुए देखना एक अनोखा और मनोहर दृश्य होता.

Back to top button