स्वास्थ्य

पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 फूड, एक्सरसाइज और ये फूड रखेगी आपको फिट

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोग हर इंसान कुछ ना कुछ अलग करना चाहता है जिसके लिए उनकी मेहनत रात-दिन होती है। इस मेहनत को करने के चक्कर में उनका खान-पान ठीक से नहीं हो पाता और उन्हें भूख लगने पर कुछ भी खाने पर मजबूर होना पड़ता है। मगर जब उनके पेट और कमर की चर्बी बढ़ने लगती है तो फिर वे अपना वजन कम करने में और चर्बी घटाने में लग जाते हैं जो आसानी से जाती तभी नहीं है। अगर आप बिजी रहते हैं और अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं तो आपको पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 फूड, ये बहुत फायदा करेंगी।

पेट और कमर की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 6 फूड

वजन बढ़ने पर लोगों के शरीर का आकार बदलने लगता है और उन्हें सबसे ज्यादा भोजन नुकसान करता है। अगर आपको अपना वजन कम करना है तो नियमित रूप से एक्सरसाइज जैसे स्ट्रेंथ ट्रेनिंग, वेट लिफ्टिंग और साइकिलिंग करना जरूरी हो जाता है। इसके साथ ही अगर आप अपने भोजन पर भी नियंत्रण कर लें तो आपका वजन कम होने के साथ ही चर्बी भी घट सकती है। अपने खाने में ये फूड आइटम्स लेना शुरु कर दीजिए

टोफू

टोफू में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और अगर आप अपना वजन कम करने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो आपको अपने आहार में प्रोटीनयुक्त भोजन करना चाहिए। इससे आपके पेट और कमर की चर्बी को कम करने में मदद मिलेगा।

बेरीज

बेरीज में विटामिन्स्, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंटस भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा काफी कम हो जाती है क्योंकि ये शुगर फ्री होते हैं। इसलिए ये आपकी पेट की चर्बी को कम करने में काफी मददगार होते हैं।

पत्तेदार सब्जियां

हरे पत्तेदार साग और ताजी सब्जियों में फाइबर और दूसरे पोषक तत्व पाये जाते हैं ये आपके शरीर को हर तरह से पोषित करता है और आपको स्वस्थ रखता है। हरी सब्जियां जैसे बीन्स, पालक और हरी मटर जैसी चीजें भी वजन को कम करने में मदद करता है। इन सभी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें फायदा होगा।

बादाम

बादाम में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट होता है जो आपको बार बार खाना खाने से रोकता है यानी इन्हें खाने से आपको जल्दी भूख नहीं लग सकती है। अगर आपको अपना वज़न कंट्रोल करना है तो हर दिन एक मुठ्ठी बादाम खाएं, इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन घटाने में सहायक होता है।

दलिया

दलिया एक पौष्टिक भोजन होता है ये फैट फ्री और फाइबर युक्च होता है जो वजन को कम करने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से शरीर की फालतू चर्बी कटती है और आपको फिट रखने में मदद करती है। हर दिन दलिये का सेवन आपका पेट भी भर देती है और आपका पाचन भी दुरुस्त रखती है। इससे मोटापा कंट्रोल होता है।

बीन्स

बीन्स में फाइबर और प्रोटीन पाया जाता है। पैकेट वाले बीन्स को खाने में सावधानी रखनी चाहिए क्योंकि इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है जो शरीर में सूजन पैदा कर देती है। इसके बजाए आप सूखे बीन्स को भिगोकर खुद पकाकर खाएं इससे पेट की चर्बी कम होती है।

Back to top button