अध्यात्म

जिस घर में होते हैं ये 10 काम, वहां हमेशा रहती हैं सुख, शान्ति और समृद्धि

सुख, शान्ति और समृद्धि तीन ऐसी चीजें होती हैं जो एक आदर्श जीवन की निशानियाँ हैं. हर व्यक्ति यही चाहेगा कि वो जीवन में खुश रहे, उसके घर लड़ाई झगड़े ना हो और पैसो की कभी कोई कमी ना आए. हालाँकि ऐसा सुख पाने के लिए भी आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती हैं. ये सभी चीजें आपको भाग्य में तभी मिलती हैं जब आपके घर का वास्तु अच्छा हो और भगवान का आशीर्वाद भी आपके ऊपर हो. ये दोनों ही चीजें घर के माहोल को पॉजिटिव बनाए रखने में मदद करती हैं. इसलिए आज हम आपको 10 ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आप अपने घर में करते हैं तो आपको खुशियाँ और पैसा दोनों ही मिलेगा.

1. आपके घर में सुबह और शाम दोनों समय भगवान की पूजा पाठ होना चाहिए. इस दौरान आप देवी देवताओं को घी का दीपक जलाए, उनकी आरती करे और उनकी साफ़ सफाई का भी ख्याल रखे. एक बात का विशेष ध्यान दे कि जब आप पूजा कर रहे हो तब आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही होना चाहिए.

2. आपके घर में जितने भी कमरे हैं उनके अंदर दिन में कम से कम एक बार लाइट जरूर जलनी चाहिए. कई बार बल्ब खराब होने या कमरा इस्तेमाल में ना आने की वजह से उसमे रौशनी नहीं हो पाती हैं. लेकिन आप ऐसा ना करे. भले थोड़ी देर के लिए लेकिन शाम को घर के सभी कमरों में प्रकाश जरूर फैलाए.

3. रोजाना आप अपने घर के आँगन या किसी कमरे में गाय के गोबर का एक टुकड़ा थोड़ा सा घी और चावल डालकर जला दे. ऐसा करने से घर की नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाती हैं.

4. घर में तुलसी का पौधा जरूर लगाए. इससे बरकत और धन बना रहता हैं. इस तुलसी के पौधे के पास अगरबत्ती लगाना ना भूले. इसकी भी नियमित पूजा करे.

5. घर में भोजन बनाया जाए तो उसे ग्रहण करने के पूर्व एक प्लेट में थोड़ा सा भोग लगाकर वास्तुदेव को चढ़ाए. इसे पूजा घर में रख के घंटी बजा दे. इससे वास्तु देव खुश हो जाते हैं. बाद में आप इस खाने को गाय को खिला सकते हैं. इससे अन्न की कमी कभी नहीं होती हैं.

6. घर की झाड़ू जिसे लक्ष्मी भी कहा जाता हैं हमेशा आड़ी स्थिति में ही रखे. इसे खड़ी कर के रखने से घर की बरकत जाती हैं. साथ ही इसे ऐसे स्थान पर रखे जहाँ ये किसी के पाँव में न आए.

7. घर में भूलकर भी खराब हो चुके इलेक्ट्रानिक सामान ना रखे. ये नेगेटिव एनेर्जी फैलाते हैं. इन्हें या तो ठीक करवाए या कबाड़ी वाले को दे.

8. घर में टुटा आइना, टुटा पालन या टुटा पाटिया कभी ना रखे. इससे परिवार में लड़ाई झगड़ा होता हैं.

9. पूजा घर में कभी भी गणेश जी की 3 मूर्तियाँ एक साथ नहीं रखना चाहिए. इससे घर में अशांति रहती हैं. इसे आप दुसरे कमरे में रख सकते हैं.

10. मकान के उत्तर पूर्व कोने (ईशान कोण) में किसी भी पालतू जानवर को ना बांधे. ऐसा करने से घर में दुःख और मुसीबतें आती हैं.

Back to top button