समाचार

पाकिस्तान ने भारत के साथ खत्म किया व्यापार, इन 10 पाकिस्तानी सामानों को पसंद करते हैं भारतीय

5 अगस्त को राज्यसभा में भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने एक बिल के जरिए बताया कि अब जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटा दी गई है और अगले दिन यही बिल लोकसभा में भी पास करवा दिया। इसके बाद से देश में खुशी की लहर है हालांकि कुछ लोग इसके लिए परेशान हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान में भी हडकंप मच गया है। इसके साथ ही अब पाकिस्तान ने भारत के साथ खत्म किया व्यापार, ऐसा करने से किसे हो सकता है नुकसान ?

पाकिस्तान ने भारत के साथ खत्म किया व्यापार

केंद्र सरकार ने कश्मीर में धारा 370 हटा दिया है जिसके बाद पाकिस्तान बौखला गया है और उसने अब भारत से अपने सारे व्यापारिक संबंध खत्म कर दिए हैं। पाकिस्तान ने फैसला किया है कि भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार पर रोक लगा दी है। ऐसे में भारत-पाकिस्तान के बीच अब व्यापार बंद हो जाएगा। भारत पाकिस्तान के बीच व्यापार बंद होने के बाद पाकिस्तान से आने वाले सामानों पर तलवार लटक गई। पाकिस्तान से आने वाले ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं जिनकी भारत में ज्यादा डिमांड है और पाकिस्तान की ऐसी चीजें हैं जो भारत में पसंद भी खूब की जाती हैं। भारत में इन पाकिस्तानी समानों की खूब डिमांड हो जाती है और सीमा पार से इनका आयात किया जाता है। भारत में पाकिस्तान के ताजे फलों और ड्राईफ्रूट्स की भारी डिमांड होती है और वहां से आने वाले फलों, तरबूज, ड्राईफ्रूट्स का बड़ा बाजार भारत में है। वहीं पाकिस्तान के नमक, सल्फर, पत्थर, चूना और सीमेंट की भारत में डिमांड होती है और यहां लोकप्रिय बिनानी सीमेंट पाकिस्तान में ही बनता है। इसके साथ ही सेंधा नमक का निर्माण पाकिस्तान में होता है और वहीं मुल्तानी मिट्टी भी पाकिस्तान से ही आते हैं, जिसकी भारत में काफी ज्यादा डिमांड होती है।

बिजनेसटुडे के मुताबिक, पाकिस्तान हर साल 112.8 मिलियन डॉलर के फलों का निर्यात करता है और सीमेंट का निर्यात प्रति वर्ष 78.3 मिलियन डॉलर और कैमिकल्स का 60.4 मिलियन डॉलर निर्यात होता है। पाकिस्तान से आने वाले चमड़े के सामान की भारत में बहुत डिमांड है और वहीं चश्में में इस्तेमाल होने वाले ऑप्टिकल्स पाकिस्तान आते हैं। इसके अलावा लाहौर के कुर्ते, पेशावरी चप्पलें भारत में खूब पसंद किए जाते हैं और पाकिस्तान के मसालों की भी भारत में खूब डिमांड है। पाकिस्तान के कपड़े और शॉल भारत में खूब डिमांड में रहती हैं और वहां से आने वाले गर्म कपड़े भी भारत के लोग पसंद करते हैं। पाकिस्तान से भारी मात्रा में कॉटन भी भारत पहुंचाया जाता है। पाकिस्तान से इस्पात और स्टील भी भारी मात्रा में भारत लाकर बेचा जाता है और इसके अलावा कार्बनिक केमिकल्स, मेटल कंपाउंड वहीं से आते हैं।

ये सामान भी आते हैं पाकिस्तान से

पड़ोसी देश पाकिस्तान से भारत को ताजे फल सहित 19 मुख्य सामान मिलते हैं। इसमें फलों में अमरूद, आम और अनानास वहीं से आता है। इसके अलावा पाकिस्तान हमें सीमेंट भी बेचता है और खनिज अयस्क, तैयार चमड़ा, प्रोसेस्ड फूड, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, मसाले, ऊन, रबड़ उत्पाद, एल्कोहल, चिकित्सा उपकरण, समुद्री सामान, प्लास्टिक, डाई और खेल का कुछ सामान पाकिस्तान से ही आता है। हालांकि पुलवामा हमले के बाद भारत ने इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसदी बढ़ा दी थी और इसके बाद पाकिस्तान को काफी धक्का लगा था।

Back to top button