विशेष

भारत के इन 13 रेलवे स्टेशनों पर मिलता हैं मुंह में पानी ला देने वाला स्वादिष्ट खाना

दोस्तों भारत की सबसे ख़ास बात ये हैं कि यहाँ के लोगो को खाने पीने का बड़ा शौक होता हैं. इस देश में कई संस्कृतियों के लोग बसे हुए हैं. सबका अपना एक कल्चर हैं जो कि उनके खान पान में भी साफ़ दिखाई देता हैं. ऐसे में आज हम आपको भारत के उन 13 रेलवे स्टेशनों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ सबसे टेस्टी खाना मिलता हैं. इस हर स्टेशन की अपनी एक खासियत हैं. ऐसे में यदि आपका यहाँ जाना हो तो इनका स्वाद चखना मत भूलिएगा.

1. वडा पाँव और बटाटा वडा (कर्जत स्टेशन – महाराष्ट्र)

यदि आप मुंबई से पुणे के बीच सफ़र कर रहे हैं तो कर्जत स्टेशन के स्वादिष्ट और चटपटे वडा पाँव और बटाटा वडा खाना ना भूले.

2. पोहा (रतलाम जंक्शन – मध्यप्रदेश)

‘जब वी मेट’ फिल्म में आप ने रत्लब जंक्शन की थोड़ी बहुत झलक जरूर देखी थी. लेकिन उस फिल्म में यहाँ मिलने वाले स्वादिष्ट पोहा का जिक्र नहीं था. आप इस स्टेशन पर आए तो रतलामी सेंव और कांदा के साथ पोहा जरूर खाए. इसके साथ यहां की जलेबी और पेठा भी मशहूर हैं.

3. छोले भटूरे (जालंधर स्टेशन – पंजाब)

छोले भटूरे हमेशा से पंजाबियों की खासियत रही हैं. ऐसे में जालंधर स्टेशन पर मिलने वाले छोले भटूरे सबसे ज्यादा टेस्टी और मुंह में पानी ला देने वाले होते हैं.

4. लस्सी (अमृतसर – पंजाब)

देश की सबसे बेस्ट लस्सी अक्सर पंजाबी लोग ही बनाते हैं. फिर अमृतसर के स्टेशन पर गए और लस्सी नहीं पी तो क्या किया? ये लस्सी आपका पेट ही नहीं दिमाग भी ठंडा कर देगी.

5. आलू पूरी (खरगपुर – वेस्ट बंगाल)

वैसे तो आप ने कई जगहों की आलू पुरियां सूती होगी लेकिन वेस्ट बंगाल के खरगपुर स्टेशन की आलू पुरियों का स्वाद ही कुछ अलग हैं. इसके अलावा यहाँ के दम आलू भी फेमस हैं.

6. रबड़ी (अबू रोड – राजस्थान)

यदि आपका राजस्थान का कोई टूर निकले तो आप माउंट अबू के नजदीक अबू रोड की रबड़ी का स्वाद जरूर चखे. ये स्वाद आपकी जुबान से जाने का नाम नहीं लेगा.

7. मेदूवडा (मेदुर स्टेशन – कर्नाटक)

साउथ इंडियन फ़ूड की फेमस डिश मेदूवडा कर्नाटक के मेदुर स्टेशन पर बहुत ही लाजवाब और क्रिस्पी मिलता हैं.

8. आलू टिक्की (टूंडला जंक्शन – उत्तर प्रदेश)

दही चटनी के साथ गरमागरम और स्वादिष्ट आलू टिक्की का असली मजा यूपी के डला जंक्शन पर आता हैं.

9. चिकन बिरयानी (शोरानुर – केरला)

यदि आप चकन खाने का शौक रखते हैं तो यहाँ की टेस्टी चिकन बिरयानी खाना मत भूलिएगा.

10. शाही बिरयानी (चारबाघ स्टेशन – उत्तर प्रदेश)

शाही बिरयानी और कई तरह की वेराइटी के लिए आप लखनऊ के चारबाघ स्टेशन पर भी जा सकते हैं.

11. पकोड़ा (चित्तोडगढ – राजस्थान)

बारिश के दिनों में चाय पकोड़ा खाने का मन सभी का होता हैं. उस मौसम में यदि चित्तोडगढ स्टेशन जाना हुआ तो यहाँ इनका मजा जरूर ले. इनका टेस्ट बड़ा मस्त होता हैं.

12. लाल चाय (गुवाहाटी – आसाम)

आसाम की चाय तो हमेशा से ही फेमस रही हैं. ऐसे में यहाँ के गुवाहाटी स्टेशन पर लाल साह नाम से लाल चाय मिलती हैं. ये चाय बिना दूध के बनती हैं लेकिन स्वाद में बहुत मजेदार होती हैं.

13. पेढा (मथुरा जंक्शन – उत्तर प्रदेश)

मथुरा के पेढे भी काफी फेमस होते हैं. ऐसे में कभी आपका यहाँ आना हो तो आप स्टेशन से ही अपने घर वालो के लोए गिफ्ट में इन्हें ले जा सकते हैं.

Back to top button