दिलचस्प

107 साल की हुई दादी माँ, बताया अपनी लंबी उम्र का राज़

आज के जमाने में जब एक औसतन उम्र की बात की जाती हैं तो इंसान 75-80 वर्ष तक जी जाता है. इससे अधिक उम्र तक जीना अपने आप में चमत्कार माना जाता हैं. हाँ पहले के जमाने की बात अलग हुआ करती थी लेकिन आज के जमाने में तो 100 का आकड़ा छूना ही अचंभे वाली बात होती हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी महिला से मिलाने जा रहे हैं जिन्होंने हाल ही में अपना 107वा जन्मदिन मनाया हैं. आप लोगो ने भी ज्यादा से ज्यादा जीने के लिए कई तरह की रीसर्च की होगी. मसलन अच्छा खाओ, व्यायाम करो इत्यादि. लेकिन जब इन दादी अम्मा से इनकी इस उम्र का राज पूछा गया तो इनका जवाब सबसे अलग था.

दरअसल हम यहाँ जिस दादी माँ की बात कर रहे हैं उनका नाम लुईस सिग्‍नोरे हैं. लुईस अमेरिका के न्‍यूयॉर्क शहर में रहती हैं. वे अमेरिका की सबसे ज्यादा उम्रदराज महिलाओं की लिस्ट में भी शामिल हैं. जब हाल ही में उन्होंने अपना 107वा जन्मदिन मनाया तो उनसे एक सवाल पूछा गया कि आपकी इतनी लंबी उम्र का आखिर राज़ क्या हैं? इस पर लुईस ने हँसते हुए कहा कि हमेशा सिंगल रहो. यानि कभी शादी मत करो. जब आप सिंगल होते हैं तो रिश्तों का बोझ या उससे जुड़ा संघर्ष नहीं होता हैं. आप अपनी जिंदगी टेंशन फ्री होकर अपने मुताबिक जीते हो.

हालाँकि इसके अतिरिक्त उन्होंने अपनी हेल्थी लाइफस्टाइल पर भी रौशनी डाली. लुईस ने कहा कि वे हमेशा पोष्टिक भोजन का ही सेवन करती हैं. इसके अलावा रोजाना व्यायाम भी करती हैं. इतना ही नहीं उन्हें डांस करना और घर पर तरह तरह के गेम्स खेलना भी पसंद हैं. वे कहती हैं कि डांस और गेम्स के जरिये में अपने पुरे दिन को अच्छे से एन्जॉय करती हूँ.

लुईस की बातों का सार निकाला जाए तो हम ये कह सकते हैं कि लंबी उम्र जीने के लिए आपको टेंशन नहीं लेना चाहिए, लाइफ को एन्जॉय करना चाहिए, सेहतमंद भोजन ही करना चाहिए और व्यायाम भी रोजाना करना चाहिए. यदि आप ये सारी चीजें करते हैं तो शायद आपकी उम्र भी लंबी हो सकती हैं.

वैसे एक और दिलचस्प बात ये हैं कि लुईस की एक बहन भी हैं जिसकी उम्र 102 साल हैं. हालाँकि उनकी शादी हो रखी हैं. हालाँकि वो लुईस से अक्सर कहती हैं कि काश मैंने भी शादी नहीं कि होती. ऐसे में कुछ लोगो का यह भी कहना हैं कि लुईस और उनकी बहन को ये लंबी उम्र का तोहफा विरासत में मिला हैं. लुईस ने जब अपना जन्मदिन मनाया तो उनके बर्थडे पार्टी में 100 लोग आए हुए थे. सभी ने लुईस को ढेर सारी बधाईयाँ दी.

एक और दिलचस्प बात ये हैं कि 107 साल की होने के बावजूद लुईस अमेरिका की सबसे ज्यादा उम्रदराज महिला नहीं हैं. एलीला नाम की एक अन्य महिला की उम्र 114 वर्ष हैं. इस तरह वो वर्तमान में अमेरिका की सबसे ज्यादा उम्रदराज महिला हैं. वैसे दिलचस्प बात ये हैं कि एलीला और लुईस दोनों ही न्‍यूयॉर्क के हरलेम इलाके में पैदा हुई हैं.

वैसे आपके हिसाब से ज्यादा उम्र तक जीने के लिए इंसान को क्या करना चाहिए?

Back to top button