स्वास्थ्य

बढ़ी हुई शुगर को करना है कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करे ये चीजें

डायबिटीज होने पर शरीर पर बुरा असर पड़ता है और शरीर को कई तरह की घातक बीमारियां लग जाती हैं। इसलिए ये जरूरी होता है कि डायबिटीज के मरीज अपना खासा ध्यान रखें और अपने शरीर में शुगर के स्तर को कंट्रोल में रखें। डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह की दवाईयों का सेवन करते हैं। अगर आपको भी डायबिटीज की बीमारी है तो आप नीचे बताए गए उपायों को अपनाएं। इन उपायों को अपनाने से डायबिटीज की तकलीफ से आपको निजात मिल जाएगी।

डायबिटीज होने पर अपनाएं ये उपाय, डायबिटीज रहेगी हमेशा कंट्रोल में

पैदल चलें

डायबिटीज से ग्रस्त लोगों को पैदल चलना चाहिए और कसरत करनी चाहिए। पैदल चलने से और कसरत करने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। डॉक्टरों के अनुसार जो लोग रोजाना टहलते हैं उनके शरीर में शुगर का स्तर सही बना रहता है।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों का सेवन करना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है। इसलिए डायबिटीज के लोगों को हरी सब्जी जरूर खानी चाहिए। पालक, लौकी, गोभी आदि सब्जियों में विटामिन्स, बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम पाया जाता है और ये सभी चीजें डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छी होती हैं।

मेथी

अगर आपको डायबिटीज है तो आप मेथी को अपनी डाइट में शामिल कर लें। मेथी खाने से शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता है। कई लोग मेथी की सब्जी का सेवन करना पसंद करते हैं। जबकि कई लोग मेथी के दानों का सेवन करते हैं।

अगर डायबिटीज के मरीज रोज मेथी की सब्जी या थोड़े से मेथी के दाने एक गिलास पानी से साथ लें, तो उनको इस बीमारी से राहत मिल जाती है। हालांकि जिन लोगों के शरीर में शुगर का स्तर कम रहता है उन लोगों को मेथी का सेवन नहीं करना चाहिए।

जौ का सेवन

जौ में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से शरीर में ग्लूकोज  का स्तर नहीं बढ़ता है। इसलिए जो लोग डायबिटीज से ग्रस्त हैं वो जौ का सेवन करना शुरू कर दें। हर रोज जौ खाने से डायबिटीज नियंत्रण में आ जाएगी।

विटामिन डी

विटामिन डी को शरीर के लिए लाभदायक माना जाता है और विटामिन डी युक्त आहार खाने से रक्त में शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। इसलिए डायबिटीज के लोग अपने आहार में विटामिन डी को शामिल कर लें।

करेला

करेले का स्वाद कड़वा होता है और इसे खाने से भी शरीर में शुगर का स्तर नहीं बढ़ पाता है। शरीर में शुगर का स्तर बढ़ने पर आप करेला का सेवन शुरू कर दें और हफ्ते में तीन बार करेले की सब्जी खाएं। करेले की सब्जी के अलावा आप करेले का जूस भी पी सकते हैं।

नीम के पत्ते

नीम के पत्तों का सेवन करने से भी शुगर का स्तर शरीर में सही बना रहता है। इतना ही नहीं जो लोग रोज नीम के पत्तों का सेवन करते हैं। उन लोगों को शुगर की बीमारी भी नहीं होती है। इसलिए शुगर होने पर आप नीम के पत्तों या इसके जूस का सेवन किया करें।

Back to top button