दिलचस्प

अमेरिकी लोगो ने भी समझा गाय का महत्त्व, इस ख़ास वजह गाय को गले लगाने का देते हैं 5100 रुपए

गाय को भारत देश में एक पवित्र जानवर माना जाता हैं. इसे माता का दर्जा प्राप्त हैं. यहां गाय की पूजा भी होती हैं. हालाँकि इस गाय को लेकर कई बार राजनीती भी चलती रहती हैं. लेकिन जरा अपने दिल पर हाथ रखिए और बताइए कि आप या इन नेता लोगो ने क्या कभी गाय के साथ एक घंटे बिताए हैं, क्या उन्हें प्यार से गले लगाया हैं? यक़ीनन ऐसा बहुत कम लोगो ने ही किया होगा. आपको जान हैरानी होगी कि अमेरिका में लोग गाय के साथ समय बिताने और उसे गले लगाने का 75 डॉलर यानी लगभग 5100 रुपए दे रहे हैं.

ये मामला न्‍यूयॉर्क का माउंटेन हाउस फार्म का हैं. वैसे सिर्फ न्यूयॉर्क ही नहीं बल्कि कई दुसरे यूरोपियन देशो में भी इस तरह का चलन हैं. हालाँकि अमेरिका में ये हाल ही में तेज़ी से बड़ा हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये लोग गाय के साथ रहने और उसे गले लगाने का इतना पैसा क्यों दे रहे हैं? तो चलिए इस राज को भी उजागर कर देते हैं.

गाय एक शांत पशु होता हैं. उसकी दिल की धड़कन भी आम लोगो की तुलना में कम होती हैं. ऐसे में इस गाय को गले लगाने से मानसिक शांति और सुकून मिलता हैं. वैसे तो पहले लोग सिर्फ छोटे जानवरों जैसे कुत्ते और बिल्ली के साथ समय बिता अपनी मानसिक शान्ति तलाशते थे लेकिन हाल ही में इस प्रक्रिया में घोड़े और गायो को भी शामिल कर लिया गया हैं.

33 एकड़ में फैले माउंटेन हाउस फार्म में लोगो को कुछ देर शहर की भागदौड़ और निजी जिंदगी की चिंताओं से दूर कुछ सकून भरे पल जानवरों के साथ बिताने को मिलते हैं. इसमें यहां गाय के साथ समय बिताने और उसे गले लगाने का चलन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा हैं. फार्म में काम करने वाली सुजैन वुलर्स मूल रूप से नीदरलैंड्स की रहने वाली हैं. ये इन गायो को वहीं से लाइ हैं. उनके फार्म में ये वेलनेस प्रोग्राम पिछले 9 सालो से चल रहा हैं.

 

View this post on Instagram

 

Our guests enjoying some time with Bella and Bonnie ❤️ #cow #cows#cowcuddling #cowcuddles #mountainhorsefarm #naplesny #farmstay

A post shared by Mountain Horse Farm (@mountainhorsefarm) on Jun 28, 2019 at 10:16am PDT

एक और दिलचस्प बात ये हैं कि यहां लोगो के आने का एक निश्चित समय भी हैं. इस तरह गाय की रोजमर्रा की जिंदगी में वे कोई दखल नहीं दे सकते हैं. सुजैन कहती हैं कि हमारे लिए जानवर पहली प्राथमिकता हैं. हम यहां कोई चिड़ियाघर नहीं चला रहे हैं. ये बात लोगो को भी समझनी चाहिए और इस समय का और जानवरों की लाइफ का सम्मान करना चाहिए.

हमारे भारत की बात की जाए तो यहां सड़को पर कई सारो गाये घुमती रहती हैं. हम उन्हें रोटी दे देते हैं, हाथ फेर लेते हैं लेकिन कभी गले नहीं लगाते हैं. इसलिए आप भी इस चीज को ट्रॉय कर सकते हैं. शायद आपको भी एक अलग प्रकार की मानसिक शांति और सकून मिल जाए. कुत्ते और बिल्ली को तो यहां बहुत प्यार मिलता ही हैं लेकिन एक बार जरा गाय के साथ भी समय बिताकर देखिये.

यदि आपको ये जानकारी पसंद आई तो इसे दूसरों के साथ शेयर करना ना भूले. ताकि वे लोग भी गाय के इन फायदों को समझ सके.

Back to top button