विशेष

शैंपू से दूध बनाकर 5 सालों में करोड़पति बन गए दो भाई, कहीं आप भी तो नहीं खरीदा इनका जहरीला दूध

इस दुनिया में पैसे कमाने के बहुत से शॉर्टकट्स हैं लेकिन इन रास्तों से आप जितने जल्दी अमीर बनते हैं उतनी ही जल्दी आपकी पोल भी दुनिया के सामने खुल जाती है। ऐसा ही किया मध्यप्रदेश के दो भाईयों ने जिन्होंने कई सालों तक लोगों को बेवकूफ बनाया और अब पुलिस के हाथों आ गए। दूध का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में होता है और ऐसे में अगर आपको पता चले कि वो दूध का पैकेट शैंपू निर्मित है तो शायद आप उल्टी ही कर दें लेकिन ये सच है। शैंपू से दूध बनाकर 5 सालों में करोड़पति बन गए दो भाई, इस तरह हुए गिरफ्तार।

शैंपू से दूध बनाकर 5 सालों में करोड़पति बन गए दो भाई

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है जिसे नवजात शिशु से लेकर एक बुजुर्ग तक को पिलाया जाता है। गाय, भैंस और बकरी का दूध आमतौर पर लोग पीते है लेकिन अगर आपको पता चले कि ये दूध शैंपू से बनाया जा रहा है तो क्या ये आपके गले से नीचे उतर सकता है ? बिल्कुल नहीं जो पैकेट बंद दूध आप घर ले जा रहे हैं और पी रहे हैं असल में वो जहर है। पुलिस ने ऐसे ही दो भाईयों को गिरफ्तार किया है जो शैंपू से दूध बनाकर बेचते थे और उनका ये कारोबार पिछले 7 सालों से चल रहा है, इतना ही नहीं इससे ही वे करोड़पति भी बन गए। मध्यप्रदेश के मुरैना में स्पेशल टास्क फोर्स (STF) ने देवेंद्र गुर्जर और जयवीर गुर्जर को गिरफ्तार किया है और वे पिछले कई सालों से नकली दूध के धंधे से इतना पैसा कमा चुके हैं कि 7 सालों में तीन बंगले, कई एसयूवी, मिल्क टैंकर, खेती के लिए जमीन और दो पैकेट बंद दूध फैक्ट्री के मालिक बन गए।

एसटीएफ के मुताबिक, दूध के रूप में जहर बेच रहे दो भाई सात सालों से मुरैना के डेयरी फार्म में अपनी बाइक से दूध पहुंचाते थे। जब इसमें मुनाफा होने लगा तो उनका ये काला धंधा जमने लगा। मात्र 6 रुपये खर्चे में बने इस दूध को बाजार में 25 रुपये में बेचा जाता था।

यहां यहां होता था सप्लाई

दोनो भाई ग्लूकोज, यूरिया, रिफाइंड तेल, मिल्क पाउडर, पानी और शैंपू से सिंथेटिक दूध बनाया करते थे। फिर उसे ना सिर्फ मध्य प्रदेश के कई शहरों में बल्कि धीरे-धीरे इनकी पकड़ हरियाणा, दिल्ली, उत्तर-प्रदेश और राजस्थान में जम गई थी। नकली दूध के इस काले धंधे में देवेंद्र गुर्जर के साथ ही चंबल के कुछ और डेयरी के मालिकों का नाम एफआईआर में दर्ज कराई गई है जो केवल 7 सालों में अमीर हुए हैं।

Back to top button