समाचार

खतरनाक एडवेंचर पर निकले PM मोदी, बिना सुविधा जंगलों में घूम करेंगे ये काम, देखे Video

देश के पीएम नरेंद्र मोदी की भारत में पॉपुलैरिटी कितनी ज्यादा हैं ये तो बच्चा बच्चा जानता हैं. मोदीजी की ख़ास बात ये हैं कि वो हमेशा देश की जनता को किसी ना किसी अच्छे काम को करने के लिए प्रोत्साहित करते रहते हैं. मसलन साफ़ सफाई को लेकर उन्होंने खुद झाडू लगाई और  ‘स्वच्छ भारत’ अभियान चलाया. इसके बाद उन्होंने खुद का योग और अन्य व्यायाम करते हुए एक विडियो भी जारी किया था ताकि देश के लोग फिटनेस को लेकर भी जागरूक हो सके. इसी कड़ी में लोगो को संरक्षित जानवरों और पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए वे एक ऐसा काम करने जा रहे हैं जिसे आज तक भारत के किसी प्रधानमंत्री ने नहीं किया हैं.

दरअसल मोदीजी डिस्कवरी चैनल के पॉपुलर शो ‘Man Vs Wild’ (मानव बनाम जंगल) का हिस्सा बनने जा रहे हैं. जिन लोगो को इस शो के बारे में नहीं पता उन्हें बता दे कि इस शो के मुख्य व्यक्ति Edward Michael Grylls उर्फ़ Bear Grylls हर बार खुद को बिना किसी आधुनिक सुविधा के एक जंगल में अकेला छोड़ देते हैं. इसके बाद जंगल की चीजों का इस्तेमाल करते हुए ही वो इसमें किसी तरह कुछ दिन गुजारते हैं. ये शो लोगो जंगल और जानवरों के बारे में तो बताता ही हैं लेकिन साथ में ये भी जानकारी देता हैं कि यदि आप गलती से जंगल में अकेले फंस जाए तो वहां किस तरह सर्वाइव कर खुद को बचा सकते हैं.

नरेंद्र मोदी के साथ फिल्माए गए इस एपिसोड की शूट उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett National Park) में की गई हैं. इस शो के दौरान मोदी और Bear Grylls लोगो को जंगल के महत्त्व के बारे में बताएंगे. इस शो के बारे में बात करते हुए मोदीजी ने कहा कि “कई सालो तक मैं पहाड़ो, जंगलो और प्रकृति के बीच रहा हूँ. इस समय ने मेरे जीवन पर काफी गहरा असर डाला हैं. इसलिए जब मुझ से इस स्पेशल शो में राजनीती के अलावा दूसरी प्राकृतिक चीजों पर फोकस करने के लिए कहा गया तो मैं उत्साह के साथ इसमें शामिल हुआ.

मोदी जी ने आगे कहा “ये पूरी दुनियां को भारत की प्राकृतिक धरोहर को दिखाने का बड़ा अच्छा अवसर भी हैं. इस शो के जरिए हम सभी को पर्यावरण का महत्त्व और प्रकृति के साथ मिलजुल कर कैसे शान्ति से रहा जा सकता हैं इस बारे में बताएंगे.

वहीं शो के होस्ट और मुख्य व्यक्ति Grylls ने कहा कि पीएम मोदी के साथ समय बिताना उनके लिए बड़े सम्मान की बात थी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इसके पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भी इस शो में स्पेशल गेस्ट बन आ चुके हैं. ऐसे में भारत में ये पहली बार होगा जब देश का प्रधान मंत्री इतने बड़े शो का हिस्सा बनने जा रहा हैं. ये डिस्कवरी चैनल पर 12 अगस्त को रात 9 बजे प्रसारित होगा.

देखे प्रोमो:

बता दे कि सोमवार को पीएम मोदी ने ‘आल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन (प्राक्कलन) रिपोर्ट 2018′ भी रिलीज की हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में भारत में बाघों की कुल आबादी 2,967 हैं. बताते चले कि 2006 में ये संख्या 1,411, साल 2010 में 1,706 और साल 2014 में 2,226 थी. बाघों आबादी को बढ़ाने में जो प्रयत्न किये गए उस पर मोदी जी ने कहा “आज हम गर्व से कह सकते हैं कि भारत में करीब 3000 टाइगर हैं. भारत इन बाघों के लिए दुनियां का सबसे बड़ा और सबसे सुरक्षित स्थान हैं.

Back to top button