समाचार

मोदी संग अपना पोस्टर लगाकर इजराइल के पीएम अपने लिए मांग रहे हैं वोट

इजराइल देश में सितंबर महीने में चुनाव होने जा रहे हैं और इन चुनाव को लेकर प्रचार करने का कार्य शुरु हो गया है। हाल ही में इजराइल देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपना चुनाव प्रचार करने के लिए अपने सबसे प्रिय दोस्त और भारत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खींचवाई गई एक फोटो का इस्तेमाल किया है। मोदी के अलावा बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ भी खींचवाई गई तस्वीर का पोस्टर अपने पार्टी के दफ्तर के बाहर लगवाया है। बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा लगाए गए इन पोस्टर में दुनिया के सबसे ताकवत लोग हैं और इन्हीं लोगों में से मोदी भी एक हैं।

विश्व स्तर में हैं मजबूत नेता की छवि

बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा चुनाव प्रचार के लिए मोदी की तस्वीर का इस्तेमाल करना इस बात का सूबत है कि मोदी की छवि एक मजबूत राजनेता के तौर पर विश्व पर छाई हुई है और मोदी की गिनती दुनिया के सबसे ताकवत लोगों में की जाती है।

दफ्तर के बाहर लगाए तीन बैनर

नेतन्याहू ने अपने पार्टी के दफ्तर की बिल्डिंग के ऊपर तीन बैनर लगाए हुए हैं और ये तीनों बैनर चुनावी विज्ञापन हैं। इन तीनों बैनरों की तस्वीर हाल ही में इजराइल के पत्रकार अमीचाई स्टेन ने अपने ट्विटर अकाउंट में शेयर की थी और कैप्शन में लिखा है – ‘नेतन्याहू का चुनावी विज्ञापन: पुतिन, ट्रंप और मोदी।‘ शेयर की गई फोटो में, एक बैनर में नेतन्याहू की फोटो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है। दूसरे बैनर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और तीसरे बैनर पर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ है।

दूसरी बार हो रहे हैं चुनाव

इजराइल देश में इसी साल के अप्रैल महीने में चुनाव हुए थे। लेकिन उस समय कोई भी पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाई थी। जिसके बाद इस देश में फिर से सितंबर के महीने में चुनाव करवाए जा रहे हैं और इस बार नेतान्याहू की पार्टी ने अपना प्रचार करने के लिए पुतिन, ट्रंप और मोदी का सहारा लिया है। ये चुनाव 17 सितम्बर को होने हैं।

मोदी से है अच्छी दोस्ती

इजराइल देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और नरेंद्र मोदी के बीच काफी अच्छी दोस्ती है और हाल ही में जब मोदी दूसरी बार भारत के पीएम बने थे। तब बेंजामिन नेतन्याहू ने हिंदी भाषा में ट्विट करके मोदी को दोबारा से पीएम बनने की बधाई दी थी। इन दोनों के आपस में संबंध अच्छे होने के चलते भारत और इजराइल के आर्थिक, सैन्य, सामरिक संबंध भी काफी अच्छे हो गए हैं। इसलिए अगर फिर से बेंजामिन नेतन्याहू इस देश के पीएम बनते हैं तो इस चीज से भारत को फायदा मिलने वाला है।

साल 2017 में किया पहला दौरा

साल 2017 में  प्रधानमंत्री मोदी इजराइल का दौरा करने वाले हमारे देश के पहले पीएम बनें थे।  मोदी से पहले कोई भी भारतीय प्रधानमंत्री इस देश के दौरे पर नहीं गया था । इतना ही नहीं इजराइल के साथ अपने संबंध अच्छे करने के लिए भारत ने इस देश के साथ कई सारे समझौते भी किए हैं।

Back to top button