दिलचस्प

अब आप भी चला सकेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ी, जल्द ही बनने जा रहे हैं 100 चार्जिंग स्टेशन

भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों का हब बनाने की दिशा में भारत सरकार ने पहल कर दी है और इस पहल के अनुसार उत्तर प्रदेश के नोएडा में तीन इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम जल्द शुरू किया जाना है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए नोएडा अथॉरिटी 100 जगहों पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने की दिशा में कार्य कर रही है और इसके तहत सबसे पहले तीन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इन तीनों चार्जिंग स्टेशनों को बनाने का कार्य एक हफ्ते में शुरू कर दिया जाएगा। दरअसल लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और जगह जगह पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं। ताकि लोग आसानी से अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज कर सकें।

कंपनी के साथ किया समझौता

नोएडा अथॉरिटी इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम Energy Efficiency Services Limited (EESL) को देने वाली है। जो कि एक सरकारी कंपनी है। बताया जा रहा है कि जल्द ही नोएडा अथॉरिटी और Energy Efficiency Services Limited (EESL) के बीच एक डील होने वाली है  और ये डील होते ही तेजी से चार्जिंग स्टेशन लगाने का काम नोएडा में शुरू कर दिया जाएगा।

एक हफ्ते में शुरू होगा कार्य

उत्तर प्रदेश के नोएडा में चार्जिंग स्टेशन लगाने की प्रक्रिया को तेजी से किया जा रहा है। पहले तीन जगहों पर चार्जिंग स्टेशन लगाए जाएंगे और इस तरह से आने वासे समय में 100 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने हैं।

किया जा रहा है सर्वे

किन जगहों पर चार्जिंग स्टेशन लगाए जाने हैं उन जगहों को लेकर सर्व किए जा रहे हैं और सर्वे पूरा होने के बाद उन जगहों का चयन किया जाएगा जहां पर चार्जिंग स्टेशन लगाने से अधिक फायदा मिलेगा। हालांकि तीन जगहों का चयन कर लिया गया है और इन जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम जल्द ही शुरू होगा और ये जगह इंदिरा गांधी कला केंद्र, सेक्टर 18 और सेक्टर 62 है और अगले महीने तक इन जगहों पर चार्जिंग स्टेशन लगाने का कार्य आंरभ भी हो जाएगा।

बढ़ेगी इलेक्ट्रिक वाहनों बिक्री

जगह-जगह पर चार्जिंग स्टेशन होने से इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ेगी और लोग इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने के लिए प्रोत्साहित होंगे और ऐसा होने से हमारे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ जाएगी।

क्या होते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल

इलेक्ट्रिक व्हीकल बिजली की मदद से चलते हैं। जिस तरह से पेट्रोल की गाड़ी को चलने के लिए पेट्रोल की जरूरत होती है। उसी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल को बिजली की मदद से चार्ज किया जाता है और चार्ज होने पर ये चलते हैं। गौरतलब है कि हाल ही में बजट को पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत को इलेक्ट्रिक वाहनों का हब बनाना की बात कही थी और इसी के तहत गाड़ी की बैटरियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम तेजी के साथ किया जा रहा है ताकि भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग तेजी से बढ़ सके।

Back to top button