समाचार

समुद्र के अंदर मिला 1200 साल पुराना मंदिर, छिपा था भारी मात्रा में खजाना

इस दुनियां का इतिहास बड़ा ही दिलचस्प रहा हैं. प्राचीन समय में यहां ऐसी ऐसी चीजें और संस्कृतियाँ हुआ करती थी जिसकी हम आज के जमाने में कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. हमें अपने इतिहास के बारे में वैसे तो बहुत कुछ पता हैं लेकिन फिर भी कई चीजें और रहस्य ऐसे हैं जो आज तक सुलझे नहीं हैं. इस धरती की गोद में कई राज और कहानियां अभी भी दफ़न हैं. हाल ही में इजिप्ट के शहर हेराक्लिओन में ऐसी ही एक अद्भुत प्राचीन जानकारी हासिल हुई हैं. दरअसल यहाँ समुद्र की गहराई में करीब 1200 साल पुराना एक मंदिर मिला हैं. इस मंदिर में कई ऐसी ख़ास बाते हैं जिसे देख पुरातत्व विशेषज्ञ भी हैरान हैं. इस मंदिर में प्राचीन मूर्तियों के अलावा भारी मात्रा में खजाना भी मिला हैं. इस खजाने में तांबे के सिक्के और कई प्राचीन जवाहरात भी शामिल हैं.

इस मंदिर को यूरोप और इजिप्ट के पुरातत्व विभाग ने खोजा हैं. मंदिर में बहुत से पिलर्स भी मिले हैं जिन्हें उस मुख्य मंदिर का हिस्सा बताया जा रहा हैं जो तहस नहस हो गया था. मंदिर की खोज एक ख़ास स्कैनिंग डिवाइस की सहायता से हुई हैं. आप सभी लोगो ने समुद्र में गम हुए अटलांटिस शहर की कहानियां सुनी होगी. ऐसा माना जा रहा हैं कि समुद्र में मिला ये पुराना मंदिर भी इजिप्ट के इसी गुम हुए शहर का एक हिस्सा हैं. मंदिरों में कई अवशेष भी मिले हैं जिनसे आशंका जताई जा रही हैं कि ये एक ग्रीक मंदिर हैं. खजाने के अतिरिक्त मंदिर में कुछ मूर्तियाँ और मिटटी के बर्तन भी पाए गए हैं. इन सभी चीजों को तीसरी या चौथी शताब्दी का माना जा रहा हैं. इतना पुराना होने की वजह से ये मंदिर बिखर कर समुद्र में फैला हुआ हैं.

इस मंदिर में मिले तांबे के सिको को राजा क्लाडियस टॉलमी के शासनकाल का माना जा रहा हैं. पुरातत्वविदोंkके अनुसार हेराक्लिओन मंदिरों का शहर हुआ करता था. हालाँकि सुनामी आ जाने के कारण ये पूरा एरिया नष्ट हो गया था. उस जमाने में ये शहर इजिप्ट के बिजनेस का मुख्य केंद्र हुआ करता था. यहां एक नाव भी मिली हैं जिसमे सिक्के और ज्वेलरी रखी हुई थी. साथ ही इसी के पास इंसानों के अवशेष भी मिले.

पुरातत्वविद डॉ फ्रेंक गोडियो कहते हैं कि आज से 12 साल पहले इसी क्षेत्र से फ्रेंच के युद्धपोत भी मिले थे. हालाँकि वे 18वी शताब्दी के थे. इस मंदिर को खोजना इतना आसान भी नहीं था. इसका पता लगाने में पुरातत्व विभाग की टीम को चार साल का लम्बा समय लग गया. मंदिर में मिले इस खजाने की बात कि जाए तो इसमें प्राचीन जमाने के सिक्के, क्रॉकरी, गहनों से भरे बर्तन और एक शीप भी मिली हैं. फिलहाल पुरातत्व वुभाग इन सभी चीजों का विश्लेषण कर रहा हैं ताकि इस मंदिर से जुड़े और भी राजो का पता लगाया जा सके.

हम सभी समुद्र में मिले खजाने की कहानियां सुनते रहते हैं, हालाँकि ऐसा सच में होना काफी आश्चर्य की बात हैं. फिलहाल आप इन तस्वीरों को एन्जॉय कीजिये और ये जानकारी अच्छी लगे तो इसे दूसरों के साथ भी शेयर कीजिये.

Back to top button