बॉलीवुड

‘दबंग’ में सलमान खान नहीं बल्कि ये अभिनेता था डायरेक्टर की फर्स्ट चॉइस, फिर ऐसे बदला निर्णय

सितंबर 2010 में एक फिल्म आई थी दबंग, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के कई सारे रिकार्ड्स तोड़े थे. फिल्म में सलमान खान ने चुलबुल पांडे नाम के एक पुलिस ऑफिसर का किरदार निभाया था. इसमें सलमान का कालर के पीछे चश्मा लगाने का अंदाज़ बहुत फेमस हुआ था. चुलबुल पांडे का ये केरेक्टर लोगो को खूब पसंद आया था. नतीजा ये हुआ कि दबंग सलमान के करियर की बेस्ट फिल्मों में शामिल हो गई. इसके बाद इसका दूसरा पार्ट ‘दबंग 2’ भी आया. अब जल्द ही दबंग 3 भी आने वाली हैं. ऐसे में आज हम आपको इस फिल्म से जुड़ा एक राज़ बताने जा रहे हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि दबंग फिल्म में सलमान के पहले दो और अभिनेताओं के नाम पर विचार किया जा रहा था लेकिन बाद में इस निर्णय को बदलते हुए सलमान खान को ले लिया गया.

दरअसल दबंग फिल्म के प्रोड्यूसर और सलमान के भाई अरबाज़ खान ने हाल ही में मुंबई मिरर को एक इंटरव्यू दिया जिसमे उन्होंने इस राज़ से पर्दा उठाया कि दबंग में सलमान के पहले किसी और अभिनेता को लेने वाले थे. अरबाज़ ने कहा “अभिनव कश्यप (दबंग के डायरेक्टर) ने जब मुझे स्क्रिप्ट सुनाई तो मैंने उनसे सबसे पहला सवाल यही किया कि आप मुझे चुलबुल पांडे का किरदार क्यों नहीं दे रहे हैं, लेकिन उन्होंने मेरा किरदार ‘मक्खी’ को ध्यान में रखते हुए लिख दिया था. ‘जाने तू या जाने ना’ फिल्म में मैंने जो मक्खी का केरेक्टर प्ले किया था ये उसी से प्रेरित था.

अरबाज़ ने आगे कहा कि “अभिनव दबंग फिल्म में चुलबुल पांडे के रूप में इरफ़ान खान या रंदीप हुड्डा को कास्ट करने का सोच रहे थे. हालंकि इनमे से किसी के साथ बात नहीं जमी. ऐसे में मैंने उन्हें इस फिल्म को प्रोड्यूस करने का ऑफर दिया और कहा कि यदि मैं सलमान खान को फिल्म में पांडेजी के रोल में ले औ तो कैसा रहेगा? ये बात सुन वे बहुत उत्साहित हो गए और फिर सलमान फिल्म में आ गए.

जैसा कि आप सभी जानते हैं दबंग के पहले और दुसरे पार्ट में सलमान के अपोजिट सोनाक्षी सिन्हा को लिया गया था. हालंकि दबंग 3 में सोनाक्षी की बजाए नई अभिनेत्री साई मांजरेकर को कास्ट किया जा रहा हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि साई बॉलीवुड के मंजे हुए कलाकार महेश मांजरेकर की बेटी हैं. इस बारे में अरबाज़ ने कहा कि “सलमान साई को काफी पहले से जानते थे. उन्हें पूरा यकीन था कि साई फिल्म में एक मासूम यंग लड़की के किरदार में फिट हो जाएगी. फिर जब हमने साई को परफार्म करते हुए देखा तो वे बिलकुल वैसी ही निकली जिसकी हमें फिल्म में जरूरत थी.

फिल्म रिलीज को लेकर अरबाज़ ने बताया कि “हमने दबंग 3 की 60 प्रतिशत शूटींग पूरी कर ली हैं. सितंबर तक ये ख़त्म भी हो जाएगी. फिर बाकी के तीन महीने पोस्ट प्रोडक्शन में लगेंगे. ऐसे में ये 2019 में क्रिसमस के मौके पर रिलीज की जाएगी.

वैसे आपको सलमान की दबंग फिल्म सीरिज कैसी लगी? क्या आप इसके तीसरे पार्ट के लिए उत्साहित हैं?

Back to top button