अध्यात्म

इस मंदिर में की जाती है अष्टमुखी शिवलिंग की पूजा, सावन पर लगता है भक्तों का मेला

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक ऐसा मंदिर है जहां पर आठ मुख वाले शिवलिंग की पूजा की जाती है। ये मंदिर एक प्रचानी मंदिर है और इस मंदिर में लाखों की संख्या में लोग आकर भगवान शिव के आठ मुख वाली मूर्ति की पूजा करते हैं। ऐसी मान्यता है कि आठ मुख वाले भगवान शिव की पूजा करने से हर मनोकामना तुरंत पूरी हो जाती है। सावन के महीने में इस मंदिर में खूब सारी तादाद में भक्त आते हैं और सच्चे मन से शिव भगवान की पूजा करते हैं। इस मंदिर का नाम अष्टमुखी शिव मंदिर है और कई लोग इस मंदिर को पंचायती मंदिर के नाम से भी जानते हैं। ऐसा कहा जाता है कि भगवान शंकर की अष्टमुखी प्रतिमा चैतुरगढ़ से लाई गई थी और इसके आठ मुख हैं, जिसके कारण इसे अष्टमुखी नाम से जाना जाता है। ये मंदिर बेहद ही बड़ा और सुंदर है।

कई सालों पुराना है ये मंदिर

अष्टमुखी शिव मंदिर एक प्रचानी मंदिर है और इस मंदिर के पुजारी के अनुसार ये मंदिर करीब 125 वर्ष पुराना है। इस मंदिर में रखा गया आठ मुखी शिवलिंग 10 फीट ऊंचा है और ये एक अनोखा शिवलिंग है। भगवान शिव के 8 मुख वाला ये शिवलिंग जीवन की 4 अवस्थाओं को दर्शाता है। जो कि इस प्रकार है, पूर्व का मुख  बाल अवस्था को दर्शाता है, दक्षिण का मुख किशोर अवस्था को दर्शाता है, पश्चिम का मुख युवा अवस्था और उत्तर का मुख वृद्ध अवस्था को दर्शाता है। इस मंदिर में आने वाले लोगों की ये मान्यता है कि इस मंदिर में आकर अष्टमुखी पशुपतिनाथ के दर्शन से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है।

सावन के दौरान दूर-दूर से आते हैं लोग

सावन के महीने में इस मंदिर में दूर-दूर से लोग आते हैं और शिव भगवान की पूजा करते हैं। वहीं सावन के पहले सोमवार के दिन इस मंदिर में खूब भीड़ होती है और भगवान को बेलपत्र, फूल, फल, जल और दूध चढ़ाया जाता है। इतना ही नहीं विशेष पर्वों के दौरान यहां शिव को लड्डुओं और खीर का भोग भी लगाया जाता है और साथ में ही शिव की महा आरती की जाती है।

होती है विशेष पूजा

सोमवार का दिन शिव भगवान से जुड़ा हुआ है और सोमवार के दिन इस मंदिर में भगवान शिव का महारुद्राभिषेक किया जाता है। इसके अलावा हर रोज भगवान शिव की आरती की जाती है और शिव से जुड़े मंत्रों का जाप किया जाता है। इतना ही नहीं रोज शिवपुराण की कथा भी पढ़कर भक्तों को सुनाई जाती है। भक्तों की मानें तो इस मंदिर में आकर जो लोग सच्चे मन से शिवलिंग की पूजा करते हैं उन भक्तों को शिव भगवान खाली हाथ नहीं लौटाते हैं और यहीं वजह है कि इस मंदिर  पर लाखों लोगों की आस्था है और लोग सावन के महीने में इस मंदिर में आकर शिव भगवान की पूजा करते हैं।

आप भी अपने जीवन में एक बार छत्तीसगढ़ के बिलासपुर मेंं स्थित इस मंदिर में एक बार जरूर जाएं और शिव भगवान के 8 मुख वाले शिवलिंग की पूजा करें।

Back to top button