दिलचस्प

एक बकरी को खूंटे से बांध वाकर, एक गुरु ने दी अपने शिष्य को कामयाब होने की सीख

एक कथा के अनुसार एक आश्रम में कई सारे शिष्य रहा करते थे। इन शिष्यों में एक शिष्य काफी काफी तेज हुआ करता था। लेकिन ये शिष्य मेहनत करना पसंद नहीं करता था। एक दिन इस शिष्य ने अपने गुरु से पूछा, गुरु जी मैं अपने जीवन में कामयाबी पाना चाहता हूं। कृपा आप मुझे कामयाब होने का रास्त बताएं। जिसकी मदद से मैं आसानी से अपने जीवन में कामयाबी हासिल कर सकूं। अपने शिष्य की बात सुनकर गुरु ने उससे कहा, तुम पहले मेरा एक काम कर दो उस काम के बाद में तुम्हें कामयाब होने का मंत्र क्या है वो बता दूंगा। शिष्य ने अपने गुरु की बात मान ली और गुरु ने शिष्य को आश्रम में मौजूद एक बकरी को उसके खूंटे से बांधने का आदेश दिया। दरअसल ये बकरी किसी के भी हाथ नहीं आती थी और इस बकरी को पकड़ना नामुमकिन था।

अपने गुरु का आदेश पाते ही ये शिष्य इस बकरी को पकड़कर उसे खूंटे से बांधने लगा। लेकिन ये बकरी काबू में नहीं आ रही थी। काफी घंटों तक मेहनत करने के बाद भी शिष्य इस बकरी को पकड़ने में असफल रहा। कुछ देर आराम करने के बाद इस शिष्य ने अपने दिमाग से काम लिया और पहले बकरी को पकड़ा और फिर उसके पैर को रस्सी से बांध दिया। ताकि बकरी भाग ना पाए और फिर इस बकरी को खूंटे से बांध दिया।

इसके बाद ये शिष्य अपने गुरु के पास गया और गुरु के पास जाकर शिष्य ने गुरु को बताया कि उसने बकरी को उसके खूंटे से बांध दिया है। अब आप मुझे कामयाब होने का मंत्र बात दें। गुरु ने अपने शिष्य से पूछा कि आखिर तुम इस बकरी को कैसे उसके खूंटे से बांधने में कामयाब हो सके। ये बकरी किसी के भी काबू में नहीं आती थी। तब शिष्य ने गुरु को बताया कि उनसे दिमाग से काम लिया और पहले बकरी के पैरों को रस्सी से बांधा और फिर उसे खूंटे से बांधा दिया।

शिष्य की बात सुनने के बाद गुरु ने उससे कहा कि तुमने दिमाग का इस्तेमाल किया है जिसकी वजह से तुम बकरी को बांध पाने में कामयाब हुए। जीवन में चाहे कितनी भी बड़ी परेशानी क्यों ना आए उस परेशानी को दिमाग के साथ हल किया जाता सकता है। दिमाग से काम लेना ही कामयाबी का मूल मंत्र है।

इस कहानी से मिली सीख

इस कहानी से हमें सीख मिलती है कि जो लोग अपने दिमाग से काम लेते हैं वो लोग अपने जीवन की हर परेशानी को हल कर सकते हैं। जीवन में कामयाब होने का एक ही मंत्र है और वो मंत्र सुझ बूझ से काम लेने का है। इसलिए आप भी अपने जीवन में समझ के साथ काम लें। सुझ बूझ के साथ काम करने से आपको केवल कामयाबी ही मिलेगी।

Back to top button