रिलेशनशिप्स

इन 6 वजहों से हो जाते हैं पति-पत्नी के बीच तलाक, ये बन जाता है झगड़े का सबसे बड़ा कारण

हर लड़के और लड़की का एक सपना होता है कि उनका लाइफ पार्टनर उन्हें समझे और प्यार करे। शादी के बाद हर कोई अपने पार्टनर के साथ ऐसा ही रहना चाहता है लेकिन जब उन्हें उनके हिसाब से पार्टनर नहीं मिल पाता तो लड़ाई-झगड़े प्यार की जगह ले लेते हैं। पति-पत्नी के बीच प्यार और विश्वास होना चाहिए लेकिन अगर उन्हें ये सब नहीं मिल पाता तो वे अपने पार्टनर पर शक करने लगते हैं और झगड़े हर समय होते हैं। यही लड़ाई-झगड़े एक दिन तलाक की वजह बन जाते हैं और इन 6 वजहों से हो जाते हैं पति-पत्नी के बीच तलाक, इनके बारे में हर पति-पत्नी को पढ़कर अपने बिगड़ते रिश्ते को बचाना चाहिए।

इन 6 वजहों से हो जाते हैं पति-पत्नी के बीच तलाक

पति-पत्नी का रिश्ता बहुत ही मजबूत और प्यार भरा होता है। जीवन का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता इसे ही मानते हैं क्योंकि इसी के साथ हमें जिंदगी भर रहना होता है। अगर इस रिश्ते में थोड़ी बहुत कड़वाहट आने लगती और अगर इन्हें समय रहते संभाला नहीं जाए तो ये रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। पति-पत्नी के बीच झगड़ा होने से कई बार बात तलाक तक पहुंच जाती है और आज हम आपको तलाक की कुछ वजहें बताएंगे..

नहीं रखते एक दूसरे का ख्याल

शादी के कुछ दिन बाद तो पति-पत्नी एक-दूसरे का अच्छे से ख्याल रखते हैं, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाता है ये सब बंद होने लगता है। जब पति या पत्नी को ये सब नहीं मिलता है तो ये तलाक का कारण बन जाता है।

हर दिन लड़ाई-झगड़ा होना

पति-पत्नी जब एक-दूसरे के साथ एडजस्ट नहीं कर पाते और छोटी-छोटी बातों पर लड़ने लगते हैं। तब बात तलाक तक आते देर नहीं लगती है। दोनों को एक-दूसरे की बातें पसंद नहीं आती हैं और जिन बातों पर कभी उन्हें प्यार आता था आज उनके बीच झगड़ा होने लगता है।

जब पार्टनर हो जाए बेवफा

आजकल तलाक की मुख्य कारण लाइफ पार्टनर की बेवफाई बन जाती है। कोई भी पति या पत्नी नहीं चाहेगें कि उनका पार्टनर किसी और की तरफ आकर्षित हो और अगर ये नौबत आती है तो तलाक होना लाजमी हो जाता है।

ज्यादा उम्मीद रखना

शादी से पहले लड़का या लड़की अपने होने वाले पार्टनर से बहुत उम्मीद लगाने लगते हैं और अगर शादी के बाद वो उम्मीदें पूरी नहीं हो पाती हैं तो तलाक की नौबत आ जाती है।

जबरदस्ती में हुई शादी

कई बार लड़का या लड़की घर वालों के दबाव में आकर जबरदस्ती शादी कर लेते हैं तो ये शादियां सफल नहीं हो पाती हैं। वे अपने पार्टनर को खुश नहीं रख पाते जिनकी वजह से लड़ाई-झगड़े होते हैं और एक दिन तलाक होने पर सब खत्म हो जाता है।

जब होने लगे मारपीट

पति-पत्नी के बीच कई बार झगड़ा हो जाता है और ये आम बात होती है लेकिन कभी-कभी पति पत्नी पर हाथ उठा देता है और अगर ऐसा आए दिन होने लगता है तो पत्नी अपने पति से तलाक चाहने लगती है।

Back to top button