बॉलीवुड

कभी इस खूबसूरत अभिनेत्री की दीवानी थी पूरी दुनिया, फिल्में छोड़ते ही हो गई गुमनाम

बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने बेहतरीन अभिनय करने के बाद भी खास जगह नहीं बनाई। अगर हम 50 या 60 के देशक की बात करें तो उस समय भी बहुत सी एक्ट्रेसेस रही हैं जिन्होंने किसी फिल्म में तो खास भूमिका निभाई लेकिन आज उनके बारे में कोई नहीं जानता है। कुछ ऐसा ही रहा अभिनेत्री शीला रमानी का जो अपने आखिरी समय में काफी दर्द में रही और उनके पास कोई भी नहीं था। एक समय था जब कभी इस खूबसूरत अभिनेत्री की दीवानी थी पूरी दुनिया, लेकिन आज बहुत से लोग उन्हें जानते नहीं तो कुछ उनका नाम भुला चुके हैं।

कभी इस खूबसूरत अभिनेत्री की दीवानी थी पूरी दुनिया

अभिनेता देव आनंद के साथ फंटूश और टैक्सी ड्राइवर जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम करने वाली 50 के दशक की एक्ट्रेस शीला रमानी की आज यानी 16 जुलाई को पुण्यतिथि होती है और 4 साल पहले उनकी 83 साल की उम्र में मौत हो गई थी। अपने आखिरी दिनों में शीला कोमा में चली गई थीं और अल्झाइमर की बीमारी से जूझ रही थीं जब उनकी मौत बहुत दर्द में हुई थी। शीला रमानी ने अपने मध्य प्रदेश के घर में अपना दम तोड़ा था। शीला उन अभिनेत्रियों में शामिल थीं जिनकी लोकप्रियता उस दौर में बहुत थी और उनका अभिनय पूरा बॉलीवुड देखकर हैरान रह जाता था।

शीला रमानी ने देव आनंद के साथ दो फिल्मों में काम किया और फिल्म टैक्सी ड्राइवर से शीला रमानी को पहचान मिली थी। उनका स्टारडम कुछ ऐसे समय में बढ़ने लगा था कि सड़क पर चलना भी मुश्किल हो गया था और वे जहां जाती थीं उनके फैंस उन्हें घेर लेते थे। एक समय पर वे मुंबई के दिल की धड़कन हुआ करती थी। उस दौर में देव आनंद की ना जाने कितनी लड़कियां फैन रहती थी लेकिन देवआनंद अक्सर शीला के साथ पाए जाते थे। देव आनंद एक समय में शीला को पसंद भी करते थे।

देवआनंद के इश्क में दीवानी लड़कियों के लिए शीला सबसे बड़ी विलेन बन गई थीं और वो एक चमकता सितारा थीं जिन्हें देखने के लिए उस दौर के लड़के परेशान रहते थे. मगर इन्होंने बॉलीवुड को बहुत जल्दी अलविदा कह दिया था। शीला रमानी को पहली भारतीय अदाकारा कहा जाता था जिन्होंने बंटवारे के बाद पाकिस्तानी फिल्मों में काम किया था। साल 1959 में आई पाकिस्तानी फिल्म अनोखी में उन्होंने लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया था। शीला रमानी ने तीन बत्ती चार रास्ता, किशोर कुमार के साथ फिल्म नौकरी, सुनील दत्त के साथ रेलवे प्लेटफॉर्म, जंगल किंग औऱ रिटर्न ऑफ मिस्टर सुपरमैन जैसी फिल्मों मे सफलतापूर्वक काम किया था। साल 1967 में इनकी आखिरी फिल्म आवारा लड़की आई थी इसके बाद वे फिल्मों में नहीं दिखीं। शीला रमानी ने लक्स टॉयलेट सोप का विज्ञापन भी किया था और इस विज्ञापन के जरिए उन्हें खूब प्रसिद्धि मिली थी। उस दौर में लक्स सोप का विज्ञापन पाना हर अभिनेत्री का सपना होता था। आपको बता दें कि शीला रमानी 50 के देशक की मिस शिमला भी रही हैं।

Back to top button