स्वास्थ्य

बुखार से लेकर कैंसर तक से सुरक्षा करता हैं तुलसी और दूध का ये उपाय, जाने इसे लेने का सही तरीका

तुलसी को हमारे हिंदू धर्म में एक पवित्र पौधा माना जाता हैं. कई लोग इसकी पूजा करते हैं. दिवाली बाद आने वाली एकादशी को तुलसी का श्रीकृष्ण के साथ विवाह भी किया जाता हैं. इसे एक चमत्कार पौधा माना जाता हैं जिसमे ढेर सारी पॉजिटिव एनेर्जी होती हैं. लेकिन इसके धार्मिक महत्त्व के अलावा इसके स्वास्थ्यवर्धक फायदे भी होते हैं. यदि तुसली के पत्ते को दूध में मिलकर खाली पेट पिया जाए तो ये कई तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिला सकता हैं. इसके लिए आपको उबलते हुए दूध में तुलसी के कुछ पत्ते डालने होंगे. इसके बाद थोड़ा ठंडा होने पर या गुनगुना इसे पी लीजिये. वैसे तो इसे कभी भी पीया जा सकता हैं लेकिन यदि सुबह खाली पेट पिया जाए तो बहुत फायदा होता हैं. तो चलिए अब आपको एक एक कर इससे होने वाले लाभ भी बता देते हैं.

वायरल फ़्लू के लिए

जब भी मौसम बदलता हैं तो वायरल फ़्लू होने का अखतर भी बढ़ जाता हैं. ये फ़्लू हमारे शरीर को कमजोर बना देता हैं. ऐसे में दूध में तुलसी के पत्ते, लौंग, काली मिर्च और अदरक डालकर पीने से आराम मिलता हैं. इसके अतिरक्त आप सुबह खाली पेट सिर्फ तुलसी वाला दूध भी ले सकते हैं.

सिर दर्द के लिए

कई लोगो के लिए सिर दर्द का होना एक बड़ी समस्या रहती हैं. कुछ लोगो को तो रोज ही ये होता हैं. इससे निजात पाने के लिए आप दूध में तुलसी डालकर पिए. ऐसा रोजाना करने से धीरे धीरे सिर दर्द गायब होने लगेगा.

अस्थमा के लिए

तुलसी और दूध दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल गुण होने की वजह से ये अस्थमा और सांस की अन्य बिमारियों में बहुत फायदा पहुंचता हैं. इसे आपको सुबह सुबह जरूर पीना चाहिए.

दिल के लिए

दिल इंसान के शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग होता हैं. इसकी सुरक्षा बेहद जरूरी हैं. यदि आप रोज सुबह तुलसी एवं दूध का सेवन खाली पेट करते हैं तो आपका दिल स्वस्थ और मजबूत रहेगा. साथ ही दिल से संबंधित बीमारियाँ होने के चांस भी कम रहेंगे.

किडनी स्टोन (पथरी) के लिए

यदि आपको पथरी यानी किडनी स्टोन की बीमारी हो गई हैं तो डेली उबले दूध में तुलसी डाल पीने लगिए. इससे किडनी के स्टोन धीरे धीरे गल कर बाहर निकल जाते हैं. हालाँकि इसके साथ आपको डाक्टरी इलाज भी करते रहना चाहिए.

कैंसर से सुरक्षा

आपकी बॉडी में कोई भी गंभीर बिमारी कमजोर इम्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) के कारण उत्पन्न होती हैं. दूध की बात की जाए तो इसमें सिर्फ विटामिन सी नहीं होता लेकिन बाकी सारे जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. वहीं तुलसी के पत्तो में एंटीबायिक गुण रहते हैं. इसलिए जब इन्हें मिलाकर रोजाना पिया जाता हैं तो ये आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी होने से भी बचा लेता हैं.

सर्दी और जुकाम

सर्दी और जुकाम में तो तुलसी और दूध का कॉम्बीनेशन रामबाण की तरह इलाज करता हैं. आप चाहे तो इस उबलते दूध में तुलसी के अलावा हल्दी, लौंग, काली मिर्च, अदरक भी डाल सकते हैं. इससे आपकी खासी और सर्दी दोनों ही दूर भाग जाएगी.

Back to top button