समाचार

यदि धोनी ने संन्यास लिया तो ये क्रिकेटर ले सकता हैं उनकी जगह

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की खबरे दिन प्रति दिन काफी तेजी से बढ़ती जा रही हैं. खासकर ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में उनके परफॉरमेंस में कुछ गिरावट देखने के बाद कई लोग ये अनुमान लगा रहे हैं कि धोनी जल्द ही रिटायरमेंट ले सकते हैं. धोनी भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं और वर्तमान में विकेटकीपर और बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं. इस बार का वर्ल्ड कप इंग्लैंड ने अपने नाम किया हैं. भारत सेमी फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गया था. इस हार के बाद से ही धोनी के ऊपर संन्यास लेने का प्रेशर बना हुआ हैं. हालाँकि धोनी, कप्तान कोहली और टीम कोच रवि शास्त्री फिलहाल इस संबंध में अपना मुंह खोलने को तैयार नहीं हैं.

पहले खबरे ऐसी भी आ रही थी कि धोनी इंग्लैंड में वर्ल्ड कप ख़त्म होने के बाद जैसे ही भारत वापस आएँगे तो रांची में अपने संस्यास का एलान कर सकते हैं. हालाँकि ऐसा अभी तक नहीं हुआ हैं. वैसे सुनने में ये भी आ रहा हैं कि बीसीसीआइ के चयनकर्ता आने वाले मैचो में धोनी को कम ही शामिल करेंगे. खबर ये भी हैं कि मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद धोनी से उनके संन्यास लेने के बारे में जल्द ही बात कर सकते हैं. यदि धोनी संस्यास नहीं लेते हैं तो वे ऑटोमेटिक टीम से बाहर हो सकते हैं क्योंकि उन्हें इसमें शामिल ही नहीं किया जाएगा. हालाँकि इन सभी बातों की पुष्टि होना बाकी हैं इसलिए अभी से कुछ पक्के तौर पर नहीं कहा जा सकता हैं. वैसे कई लोगो का तो यही मानना हैं कि धोनी का करियर अब ख़त्म होने की राह पर हैं.

रिषभ पंत कर सकते हैं धोनी को रिप्लेस

धोनी के संन्यास की लेने की बात सुन कई लोगो के मन में ये भी सवाल आता हैं कि यदि वे टीम से बाहर होते हैं तो उनकी जगह कौन सा खिलाड़ी ले सकता हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि संकेतों पर गौर किया जाए तो युवा खिलाड़ी रिषभ पंत धोनी को रिप्लेस कर सकता हैं. रिषभ एक अच्छे बल्लेबाज होने के साथ बढ़िया विकेटकीपर भी हैं. ऐसे में वे धोनी की जगह लेने के लिए सही रहेंगे. बता दे कि पंत अपने शानदार स्ट्रोकप्ले के लिए भी जाने जाते हैं. आईपीएल सीरिज के दौरान उनके शानदार प्रदर्शन ने सबका ध्यान अपनी और खीचा था. वे अभी से इंडियन टेस्ट टीम का हिस्सा बन चुके हैं. उन्होंने अभी तक 9 ODI मैच भी खेले हैं.

जब वर्ल्ड कप टीम में पंत को शामिल नहीं किया गया था तो चयनकर्ताओं की काफी निंदा हुई थी. हालाँकि बाद में शिखर धवन के चोटिल हो जाने की वजह से उन्हें टीम में ले लिया गया था. पंत ने कुछ इनिंग्स खेली भी हालाँकि वे अधिक स्कोर करने में फिल ही रहे. हालाँकि उनके खेलने के अंदाज़ और टेलेंट की तारीफ़ हुई थी. कुछ लोगो का मानना हैं कि पंत को अपने स्वाभाव पर थोड़ा काम करने की जरूरत हैं लेकिन फिर भी चयनकर्ताओं का मानना हैं कि 21 साल का ये युवा खिलाड़ी धोनी का अच्छा रिप्लेसमेंट साबित होगा.

Back to top button
?>