ब्रेकिंग न्यूज़

खुशखबरीः मोदी सरकार ने किसानों का 660 करोड़ रु. का कर्ज़ किया माफ!

नई दिल्ली – मोदी सरकार ने आज आखिरकार किसानों के हक में वह फैसला ले ही लिया जिसका इंतजार किसान भाई नरेन्द्र मोदी के पीएम बनने के बाद से कर रहे थे। पीएम मोदी की सरकार ने कम अवधि के ऋण पर 660.5 करोड़ का ब्याज माफ करने का फैसला लिया है। यानि नोटबंदी के बाद (नवंबर 2016 से दिसंबर 2016) तक की अवधि के दौरान जिन किसानों ने कर्ज़ लिया है उनके कर्ज़ पर ब्याज माफ किया गया है। Modi government on farmer’s loan.

किसानों को बड़ी राहत, 660.5 करोड़ का लोन किया माफ –

Modi government on farmer’s loan

8 नवंम्बर को नोटबंदी की घोषणा के बाद किसानों को पैसे की कमी का सामना करना पड़ा था। गौरतलब है कि नोटबंदी के दौरान ही रबी की बुआई चल रही थी। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने नोटबंदी से परेशान हुए किसानों के दर्द पर मरहम लगाते हुए कर्ज़ पर लगने वाले ब्याज पर कुछ राहत दी है। इसके लिए सरकार द्वारा नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चरल एंड रूरल डेवेलपमेंट बैंक यानी NABARD को अनुदान दिया जाएगा। इससे छोटे पैमाने के किसान अधिक लाभान्वित होंगे। सरकार इस घोषणा के तहत 660.5 करोड़ रूपए का कर्ज़ माफ करेगी।

ब्याज माफी से किसानों को राहत, रबी की फसल को फायदा –

Modi government on farmer’s loan

मोदी सरकार के इस फैसले से एक ओर तो ऐसे किसानों को राहत मिलेगी जो फसलों को नुकसान होने के कारण आर्थिक परेशानी का सामना कर रहे थे। तो वहीं दूसरी ओर ऐसे किसानों को भी इससे फायदा होगा जो कि नोटबंदी की अवधि में अपने लोन की किस्त नहीं चुका पाए हों।  विशेषज्ञों के अनुसार इस फैसले का मकसद नोटबंदी की मार से जूझ रहे किसानों को रबी फसल के लिए आसान लोन मुहैया कराना है। किसान जो अचानक लिए गये नोटबंदी के फैसले के कारण परेशान थे। उनकी शिकायत थी कि नोटबंदी के कारण उन्हें बीज और खाद खरीदने में काफी दिक्क्त हो रही है। ऐसे में मोदी सरकार के इस एलान से उन्हें काफी राहत मिलेगी।

Related Articles

Close