विशेष

इन सड़कों से गुजरने की सोच रहे हैं तो हो जाएं सावधान, दुनिया में सबसे खतरनाक हैं ये 6 सड़कें

सड़क का निर्माण आमतौर पर लोगों की यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए किया जाता है. इसका निर्माण इसलिए किया जाता है ताकि सफर की दूरी आरामदायक और अच्छी रहे. वैसे तो तकरीबन हर इंसान ने अपने जीवन में सड़क जरूर देखा होगा जो तारकोल से बना होता है और काफी दूर-दूर तक गया रहता है. हालांकि, आजकल सड़क निर्माण में प्लास्टिक और अन्य कई तरह के पदार्थों का भी इस्तेमाल होने लगा है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे सड़कों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अब तक हर किसी ने देखा भी नहीं होगा और इनके बारे में जानने के बाद शायद देखना भी ना चाहें. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सड़कों की गिनती देश के सबसे खतरनाक सड़कों में होती है और यहां पर सफर करना मतलब अपनी जान को हथेली पर लेकर चलना है.

Zoji La

सबसे पहले हम बात करते हैं खतरनाक सड़कों में से एक जोजी ला की. इस सड़क का निर्माण लेह से श्रीनगर जाते वक्त हुआ है. यह समुद्र तल से तकरीबन 11000 फीट ऊंचाई पर बना है. यकीनन जो भी इस रास्ते पर जाता हैं उसके तो रौंगटे खड़े हो जाया करते हैं. आपको यह भी बताते चलें कि जब यहां पर बर्फ पड़ती है उस दौरान ये रास्ता बेहद ही खतरनाक हो जाता है.

NH 22

NH 22

भारत के तिब्बत की तरह जा रहा सड़क मार्ग एनअच 22 है, जिसका निर्माण पहाड़ों को काटकर किया गया है. बता दें कि इस सड़क से गुजरने के दौरान आपको बीच में ढेरों गुफाएं भी मिलेंगी. यह सड़क मार्ग इतना ज्यादा खतरनाक है कि इसे ‘मौत की सड़क’ भी कहा जाता है.

Kinnor Road

हिमाचल में स्थित यह सड़क पूरी तरह से चट्टानों से घिरा हुआ है और इस पर से गुजरने वालों के मन में हर मोड़ पर मौत का खतरा बना रहता है. दरअसल, इस सड़क पर बेहद खतरनाक मोड़ है जो आने-जाने वाले लोगों के पसीने छुड़ा देते हैं.

Nathu Laa Pass

सिक्किम में स्थित नाथू ला सड़क मार्ग पर एक दो नहीं बल्कि ढेर सारे संकरे और खतरनाक मोड़ हैं. जहां से गुजरना काफी ज्यादा मुश्किल है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ये सड़क पूरी तरह से बर्फ से बना हुआ है.

Kishwar Kailash

किश्वर कैलाश सड़क की भयावता का अनुमान इससे ही लगाया जा सकता है कि इसके एक तरह भयानक खाई है तो दूसरी तरफ पहाड़ है. इस सड़क की चढ़ाई भी बेहद ही खतरनाक है.

Khardung Laa Pass

खारडुंग ला पास लद्दाख में मौजूद है और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस सड़क मार्ग की इसकी ऊंचाई 18,380 फीट है. आपको यह जरूर जान लेना चाहिए की लद्दाख क्षेत्र में बनी ये सड़क ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरी दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कों में से एक है. इस सड़क पर सफर के दौरान अक्सर ही यात्रियों को ऑक्सीजन की कमी का सामना करना पड़ता है.

पढ़ें सोशल मीडिया पर आग लगाने आई हैं ‘क्वीन ऑफ गन्स’, आर्मी छोड़ कर बन गईं ‘खतरनाक’ मॉडल

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button